10 बसों से गायब हैं फायर इंडिकेटर- बस गर्म होने के बाद चालक को कैसे मिलेंगे संकेत 

Fire indicators are missing from 10 buses – how will the driver get signal after the bus gets hot
10 बसों से गायब हैं फायर इंडिकेटर- बस गर्म होने के बाद चालक को कैसे मिलेंगे संकेत 
नागपुर 10 बसों से गायब हैं फायर इंडिकेटर- बस गर्म होने के बाद चालक को कैसे मिलेंगे संकेत 

डिजिटल डेस्क, नागपुर। एसटी महामंडल की बसों की हालत दिन-ब-दिन खराब होती जा रही है। पहले चलते चलते-चलते बंद पड़ने के बाद अब चलते-चलते जलने लगी है, जिसका मुख्य कारण बसों के फायर इंडिकेटर बंद पड़े हैं। गणेशपेठ बस स्टैंड में 10 से ज्यादा शिवशाही बसों के फायर इंडिकेटर बंद पड़े हैं। ऐसे में बसें गरम होना या बसों में आग लगने के संकेत चालकों को मिल नहीं पाते हैं। परिणामस्वरुप बस जलकर खाक होने की घटनाएं हो रही हैं। गणेशपेठ बस स्टैंड से प्रतिदिन बड़ी संख्या में यात्री आवागमन करते हैं। यहां विभिन्न दिशाओं से आने वाली बसों में 500 से ज्यादा बसें हैं। साथ ही डिपो के बस की बात करें, तो यहां 18 शिवशाही बसे हैं। बसों में विभिन्न सिस्टम के साथ एक फायर इंडिकेटर सिस्टम भी लगा होता है। फायर इंडिकेटर से सफर के दौरान बस गरम होने पर चालक को संकेत मिल जाता है। ऐसे में चालक द्वारा उपाययोजना की जा सकती है, लेकिन रविवार को गणेशपेठ बस स्टैंड में खड़ी करीब 10 बसें ऐसी निकलीं जिनका फायर इंडीकेटर खराब पाया गया।

यानी यह बसें चलते वक्त गर्म हो जाए तो इसके संकेत नहीं मिल सकते हैं। ऐसे में बसों में आग लगने की घटनाएं होने से कोई रोक नहीं सकता है। सूत्रों की मानें, तो यह सिस्टम ज्यादा महंगा होने से संबंधित विभाग इसकी मरम्मत नहीं कर रहा है। ऐसे में यात्रियों की जान खतरे में पड़ते साफ देखी जा सकती है। 

इसकी सुध ली जाएगी

इसकी सुध ली जाएगी, जिस बस में यह बंद होगा। उसकी मरम्मत की जाएगी, ताकि किसी भी तरह यात्रियों की जान को खतरा न रहे। वर्तमान में कई बसों में यह सिस्टम काम कर रहा है। 
-श्रीकांत गभने, उप-महाप्रबंधक, एसटी महामंडल नागपुर

 

Created On :   17 April 2023 2:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story