खनिज के अवैध खनन व परिवहन पर नजर रखने बनीं पाँच चौकियाँ

Five posts to monitor illegal mining and transportation of minerals
खनिज के अवैध खनन व परिवहन पर नजर रखने बनीं पाँच चौकियाँ
खनिज के अवैध खनन व परिवहन पर नजर रखने बनीं पाँच चौकियाँ

24 घंटे तैनात रहेंगे अधिकारी-कर्मचारी, राजस्व, पुलिस, खनिज और मंडी बोर्ड संयुक्त रूप से करेंगे निगरानी
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।
खनिज के अवैध खनन के साथ ही बड़ी मात्रा में अवैध परिवहन की शिकायतें मिलने के बाद इस पर अंकुश लगाने के लिये अब शासन ने इस पर निगरानी करने के लिये जिले में 5 चौकियाँ बना दी हैं। इन चौकियों में 24 घंटे अधिकारी नजर रखेंगे और कर्मचारी तैनात रहेंगे। अवैध परिवहन करते पकड़े जाने पर वाहनों को जब्त किया जायेगा और कार्यवाही भी होगी। इन चौकियों पर राजस्व, पुलिस, खनिज विभाग के साथ ही मंडी बोर्ड के अधिकारी-कर्मचारी संयुक्त रूप से नजर रखेंगे। 
यहाँ बनाई गई हैं चौकी 
अवैध रेत की बिक्री रोकने के लिए खनिज विभाग के पास पहले से ही अमले की कमी है। ऐसे में रेत की अवैध बिक्री को रोकने के लिए विभाग ने शहर के आसपास 5 चौकियाँ लगाने का प्रस्ताव शासन के पास भेजा था, जिस पर परमीशन मिल गई है। जिले में ये चौकियाँ तिलवारा पुल के पास जोधपुर पड़ाव वनोपज जाँच चौकी, मंगेली में सिद्धि विनायक ढाबा के पास, ग्राम पावला चौराहा, बरेला-मंडला रोड टोल नाका के पास व भेड़ाघाट चौराहा के पास बनाई गई हैं।
तौल काँटे और सीसीटीवी कैमरे भी लगेंगे
चौकियों में रेत के डम्परों की जाँच के लिए तौल काँटे भी लगाए जाएँगे, साथ ही ओवर लोडिंग की जाँच और बिना रॉयल्टी डम्पर पास न हो इसके लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने का प्रस्ताव जिला खनिज अधिकारी ने माइनिंग कॉर्पोरेशन को भेज दिया है। सूत्रों के अनुसार रात में जहाँ 100 हाइवा वैध तो 100 से ज्यादा डम्पर बिना रॉयल्टी के आते हैं। अवैध परिवहन को रोकने एक शिफ्ट में पाँच कर्मचारी तैनात रहेंगे। तीन शिफ्टों में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। 
बिना टीपी के नहीं निकलेंगे वाहन
खनिज का अवैध परिवहन रोकने चौकियाँ बना दी गई हैं और कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगा दी गई है। शनिवार से इन चौकियों से जाँच शुरू हो जायेगी। चौकी से कोई भी खनिज का वाहन बिना टीपी के नहीं निकल पायेगा। खनिज का अवैध परिवहन रुकने से शासन को फायदा होगा। 
-पीके तिवारी, जिला खनिज अधिकारी

 

Created On :   30 Jan 2021 9:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story