11th में एडमिशन के लिए 30 हजार 24 स्टूडेंट्स ने कराया रजिस्ट्रेशन , सीटें 55 हजार

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
11th में एडमिशन के लिए 30 हजार 24 स्टूडेंट्स ने कराया रजिस्ट्रेशन , सीटें 55 हजार

डिजिटल डेस्क, नागपुर। लंबे इंतजार के बाद आखिरकार बुधवार को 11वीं कक्षा के आवेदन का भाग-2 भरने की शुरूआत हुई। पहले दिन कुल 2 हजार 581 स्टूडेंट्स ने आवेदन भाग-2 भरा। इसमें  साइंस के लिए 1427, कॉमर्स के लिए 922,  आर्ट्स के लिए 212 और वोकेशनल के लिए 44 आवेदन आए हैं। इस साल 11वीं कक्षा में एडमिशन के लिए कुल 30 हजार 24 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। कुल 55 हजार सीटें हैं। शिक्षा विभाग ने प्रवेश प्रक्रिया का जो टाइम-टेबल जारी किया है उसके  अनुसार सर्वप्रथम बाईफोकल शाखा के प्रवेश होंगे। इसके बाद जनरल शाखा के प्रवेश होंगे। 19 से 23 जून के बीच बाईफोकल शाखा के आवेदन का भाग-2 भरा जाएगा। इसी तरह 19 से 28 तक बाईफोकल शाखा को छोड़कर अन्य शाखा के आवेदन भाग-1 और भाग-2 भरे जाएंगे। 

इस तरह मिलेगा एडमिशन

24 जून को दोपहर 2 बजे बाईफोकल की प्रोविजनल मेरिट लिस्ट जारी होगी। 25 जून को पहली मेरिट लिस्ट जारी होगी। 26 और 27 को ऑनलाइन एडमिशन होंगे। 1 जुलाई को जनरल शाखा की मेरिट लिस्ट जारी होगी। 2 और 3 जून को शिक्षा उपसंचालक कार्यलय में इसकी त्रुटियां दूर की जाएंगी। 5 जुलाई को अंतिम जनरल मेरिट लिस्ट जारी होगी। 8 से 10 जुलाई को ऑनलाइन एडमिशन होंगे। 10 जुलाई को वैकेंसी की जानकारी प्रकाशित की जाएगी। 11 और 12 जुलाई को आवेदन मंे संशोधन किया जाएगा। 15 जुलाई को दूसरी जनरल मेरिट लिस्ट जारी होगी। 16 से 18 जुलाई तक ऑनलाइन प्रवेश होंगे। 18 जुलाई को वैकेंसी घोषित की जाएागी। 19 और 20 जुलाई को आवेदन में संशोधन किया जाएगा। 23 जुलाई को तीसरी जनरल मेरिट लिस्ट जारी होगी। 24 से 26 जुलाई को प्रवेश होंगे। 26 जुलाई को खाली बची सीटों की जानकारी प्रकाशित होगी। 27 से 29 जुलाई तक संशोधन हो सकेगा। 30 को विशेष मेरिट लिस्ट जारी होगी। 3 अगस्त को खाली सीटों की जानकारी प्रकाशित की जाएगी।

संस्था चालकों ने किया सीटें बढ़ाने का विरोध

राज्य भर में जारी 11वीं कक्षा की प्रवेश प्रक्रिया के तहत राज्य सरकार ने सीटें बढ़ाने का निणय लिया है। इस निर्णय का कई हाईस्कूल और जूनियर कॉलेज संचालक विरोध कर रहे हैं। दरअसल नागपुर में पिछले वर्ष 17 हजार सीटें खाली रह गई थीं। महाराष्ट्र राज्य शिक्षा संस्था महामंडल के कार्यवाह रवींद्र फडणवीस के अनुसार शहर के कई जूनियर कॉलेजों में पहले ही सीटें खाली हैं। ऐसे में प्रवेश क्षमता बढ़ाने से केवल कुछ चुनिंदा जूनियर कॉलेज, जो पहले से ही डिमांड में  हैं, उन्हें फायदा होगा। जिन कॉलेजों में पहले ही सीटें खाली हैं, वहां वैकेंसी और अधिक बढ़ जाएगी। बता दें कि, इस साल जारी हुए 10वीं बोर्ड के नतीजों में जहां सीबीएसई का परिणाम सुधरा, वहीं राज्य शिक्षा मंडल का परिणाम गिरा है। ऐसे में 11वीं की केंद्रीय प्रवेश प्रक्रिया में सीबीएसई के छात्रों का दबदबा रहेगा। इसके कारण कहीं राज्य शिक्षा मंडल के स्टूडेंट्स का नुकसान न हो, इसलिए शिक्षा विभाग ने 11वीं कक्षा में कुछ कॉलेजों में सीटें बढ़ाने का निर्णय लिया है।  उल्लेखनीय है कि, पिछले दिनों शिक्षा मंत्री ने 11वीं प्रवेश के दौरान सीबीएसई छात्रों के इंटरनल मार्क्स नहीं जोड़े जाने के निर्देश दिये थे। साथ ही एडमिशन से वंचित स्टूडेंट हाईकोर्ट भी जा सकते हैं। ऐसे में शिक्षा विभाग ने सीटें बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसका संस्था चालक विरोध कर रहे हैं। 
 

Created On :   20 Jun 2019 8:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story