खाली पड़ी है इंजीनियरिंग की सीटें, 8583 स्टूडेंट्स ने ही कराया रजिस्ट्रेशन

For admission in engineering is now showing less competition
खाली पड़ी है इंजीनियरिंग की सीटें, 8583 स्टूडेंट्स ने ही कराया रजिस्ट्रेशन
खाली पड़ी है इंजीनियरिंग की सीटें, 8583 स्टूडेंट्स ने ही कराया रजिस्ट्रेशन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। कुछ वर्ष पूर्व इंजीनियरिंग में एडमिशन के लिए लगने वाली होड़ अब कम होती दिखाई दे रही है। इस बार इंजीनियरिंग 20 हजार सीटों में से सिर्फ 8583 एडमिशन हुए हैं। 7 जून से शुरू हुई इस प्रक्रिया में रविवार तक महज 8 हजार 583 विद्यार्थियों ने ही रजिस्ट्रेशन कराया है, जबकि रजिस्ट्रेशन के लिए सोमवार और मंगलवार का ही दिन शेष है। इस विभाग में लगभग 20 हजार सीटें हैं।  उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग ने इन सीटों के लिए अब तक तो रजिस्ट्रेशन की अवधि बढ़ाने की मंशा नहीं दिखाई है। अगर स्थिति ऐसी ही रही तो इस वर्ष इंजीनियरिंग में पिछले किसी भी वर्ष की तुलना में सबसे कम प्रवेश देखने को मिलेंगे।

हालांकि इस वर्ष डीटीई और राज्य शिक्षा मंडल के बीच समन्वय की भी कमी देखने को मिली। 7 जून से रजिस्ट्रेशन तो शुरू हुए मगर विद्यार्थियों को 12वीं कक्षा की अंक सूची 13 जून को मिली, जिसके कारण रजिस्ट्रेशन भी देर से शुरू हुए।

जाति वैधता प्रमाण-पत्र की अनिवार्यता भी बड़ा कारण
रही सही कसर जाति वैधता प्रमाण-पत्र की अनिवार्यता ने पूरी की। इसके कारण कई विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन नहीं करा सके। इस वर्ष रजिस्ट्रेशन के लिए डीटीई ने विद्यार्थियों के सामने जाति वैधता प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करने की शर्त रख दी थी। यह प्रमाण-पत्र नहीं होने से कई विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन नहीं करा पा रहे थे। इसे देखते हुए एडमिशन रेगुलेशन अथॉरिटी ने विद्यार्थियों को कुछ राहत जरूर दी है। बी.ई में प्रवेश के विद्यार्थी अब 23 जून तक एफसी सेंटर पर जाति वैधता प्रमाण-पत्र की रसीद जमा करा सकते हैं। जो विद्यार्थी ऐसा करेंगे, उन्हें ही 24 जून को प्रकाशित होने वाली मेरिट लिस्ट में उनकी श्रेणी का लाभ दिया जाएगा। जो विद्यार्थी प्रमाण-पत्र या उसकी रसीद जमा नहीं कराएगा, उसे ओपन श्रेणी के विद्यार्थी के रूप में सूची में शामिल किया जाएगा। रसीद जमा कराने वाले विद्यार्थियों को 27 जून तक जाति वैधता प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना होगा। 


 

Created On :   18 Jun 2018 9:01 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story