पालकमंत्री राऊत ने विमानतल पर कोविड से बचाव की तैयारी का लिया जायजा

Foster Minister Raut reviews preparation for rescue from Covid at the airport
पालकमंत्री राऊत ने विमानतल पर कोविड से बचाव की तैयारी का लिया जायजा
पालकमंत्री राऊत ने विमानतल पर कोविड से बचाव की तैयारी का लिया जायजा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। यूरोप, दक्षिण अफ्रीका और मध्य-पूर्वी देशों में कोहराम मचा रहे कोविड स्ट्रेन का भारत में प्रादुर्भाव रोकने के लिए केंद्र व राज्य सरकार ने नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। विमानतल पर मिहान इंडिया लिमिटेड व नागपुर मनपा द्वारा नए दिशा-निर्देशों के अनुसार की गई तैयारी  का पालकमंत्री नितीन राऊत ने जायजा लिया। इस अवसर पर वरिष्ठ विमानतल संचालक आबिद रूही, ड्यूटी टर्मिनल मैनेजर रचित सोमैया, मनपा उपअभियंता राधेश्याम निमजे ने विमानतल पर की गई व्यवस्था की जानकारी दी। आरटीपीसीआर स्वैब संकलन व्यवस्था, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए सेल्फ डिक्लेरेशन फार्म संग्रहण के लिए स्वतंत्र काउंटर आदि सुविधाओं का समावेश है। यात्रियों की ट्रैवल हिस्ट्री का रिकार्ड रखने की व्यवस्था से भी मंत्री काे अवगत कराया गया। यूरोप, दक्षिण अफ्रीका व मध्य-पूर्वी देशों से आने वाले हवाई यात्रियों के लिए की गई व्यवस्था तथा अधिकारियों के नियोजन पर समाधान व्यक्त किया।

निजी अस्पतालों को लेनी होगी कोविड मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री

डिजिटल डेस्क, नागपुर. ब्रिटेन में कोविड स्ट्रेन का पहला मरीज मिला। धीरे-धीरे संक्रमण यूरोप, दक्षिण अफ्रिका और मध्य-पूर्वी देशों में पहुंच गया है। भारत में संक्रमण का प्रसार रोकने के लिए विविध कदम उठाए गए हैं। सतर्कता के तौर पर गत 3 सप्ताह में स्ट्रेन प्रभावित देशों से भारत आए कोविड मरीजों की खोजबीन शुरू कर दी गई है। मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी. ने एक आदेश जारी कर निजी अस्पताल पहुंचने वाले कोविड मरीजों से प्रतिज्ञापत्र लिखवाना अनिवार्य किया है। प्रतिज्ञापत्र में 3 सप्ताह की ट्रैवल हिस्ट्री लिखने के सख्त निर्देश दिए हैं। 

मेडिकल रेफर करने के निर्देश

आयुक्त ने जारी आदेश में नए स्ट्रेन प्रभावित देश से लौटे निजी अस्पताल पहुंचने वाले कोविड पॉजिटिव मरीजों को शासकीय मेडिकल अस्पताल के स्पेशल वार्ड में रेफर करने के निर्देश दिए हैं। कोविड टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आने वाले मरीज की जानकारी मनपा स्वास्थ्य विभाग में डॉ. संजय चिलकर को देने का सूचित किया गया है। सभी निजी अस्पतालों से निर्देशों का सख्ती से पालन करने का आह्वान किया है।

Created On :   26 Dec 2020 12:21 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story