चौथे लॉकडाउन में हवाई उड़ानों की उम्मींद, फिलहाल विशेष विमान से जीवनावश्यक सामग्री आई

Fourth lockdown is expected to be Start airlines, special plane came with needy things
चौथे लॉकडाउन में हवाई उड़ानों की उम्मींद, फिलहाल विशेष विमान से जीवनावश्यक सामग्री आई
चौथे लॉकडाउन में हवाई उड़ानों की उम्मींद, फिलहाल विशेष विमान से जीवनावश्यक सामग्री आई

डिजिटल डेस्क, नागपुर। चौथा लॉकडाउन 18 मई से आरंभ होने वाला है जिसमें कुछ राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। वहीं, दूसरी ओर खबर चल रही है कि एयर इंडिया 19 मई से 2 जून तक भरेगी जिससे देशभर में अलग-अलग जगह रह रहे लोग अपने घर या वह जहां जाना चाह रहे है वहां पहुंच जाएंगे। यह उड़ानें देश के प्रमुख विमानतलों से चालू होने की संभावना है हालांकि फिलहाल आधिकारिक तौर पर उड़ानों को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है। विमानतल पर सुरक्षा कारणों से व्यवस्था कर ली गई है ऐसे में सोशल दूरी बनाकर रखना होगा। यात्री की विधिवत थर्मल इंफ्रारेड मीटर से बुखार सहित अन्य जरुरी जांच की जाएगी। इसके बाद यदि वह उड़ान के लिए फीट रहेगा तो ही अनुमति मिलेगी। मॉस्क का उपयोग फिलहाल अनिवार्य दिखाई दे रहा है जो आगे भी रहने की उम्मीद है। इसके साथ ही यात्री को आरोग्य एप डाउनलोड करना भी अनिवार्य किया जा सकता है। ऐसा अनुमान है कि विमानतल पर सोशल दूरी बनाकर जितने लोग एकबार में रह सकते है उतनी यात्री क्षमता वाले विमानों को ही अनुमति दी जाएगी जिससे भीड़ ना हो। विमानतल पर पहुंचने के समय को बढ़ाया जा सकता है क्योंकि अब प्रवेश करने से लेकर टेकऑफ की प्रक्रिया को करने में समय लगेगा। सुरक्षा को ध्यान में रखकर सैनेटाइजर की व्यवस्था विमानतल पर की गई है।

यह है अनुमान

विदेश में फंसे भारतीय को लाने के लिए ऑपरेशन चलाया गया है। इसी कड़ी में घरेलू उड़ानों के माध्यम से दिल्ली, मुंबई, बंगलुरु और हैदराबाद के बीच उड़ानों को चालू करने की चर्चा है। इसके साथ ही कोची, अमृतसर, अहमदाबाद, लखनऊ, विजयवाड़ा, गया, जयपुर आदि शहरों के बीच चल सकेंगी। इससे लोगों को उनके घर या शहर पहुंचने में मदद मिलेगी। फिलहाल इसी सूची में भी नागपुर का नाम नहीं है। यही वजह है कि सभी की नजर नागपुर से चालू होने वाली उड़ानों पर बनी हुई है। इसकी जानकारी 17 के पहले स्पष्ट हो जाएगी।

विशेष विमान से जीवनावश्यक सामग्री आई

लॉकडाउन के चलते शुक्रवार को दो विशेष विमान जीवनावश्यक सामग्री लेकर नागपुर पहुंचे। इन दिनों सिर्फ मेडिकल, इमरजेंसी और जीवनावश्यक सामग्री या सर्विस के लिए ही उड़ान की अनुमति मिल रही है। िवशेष बात यह है कि दिल्ली और मुंबई दोनों ही जगह से एक-एक विमान नागपुर पहुंचा यह दोनों ही विमान स्पाइस जेट कंपनी के है। ध्यान देने वाली बात यह है कि नागपुर में स्पाइस जेट की कोई कनेक्टिविटी नहीं है जिससे हैंडलिंग में थोड़ी परेशानी आती है। हालांकि जीवनावश्यक सामग्री के लिए विमान सेवा का उपयोग करना ही है।

जानकारी के अनुसार स्पाइस जेट एयरलाइंस के दो विमान सुबह करीब 10 बजे संतरानगरी के डॉ.बाबासाहब आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय विमानतल, नागपुर पहुंचे। इसमें एक विमान दिल्ली से उड़ान भरकर नागपुर पहुंचा था जबकि दूसरे विमान ने मुंबई से उड़ान भरी थी। इन दोनों ही विमानों में जीवनावश्यक सामग्री को ले जाने के लिए नागर विमानन निदेशालय (डीजीसीए) ने अनुमति दी थी। इन विमानों को बतौर कार्गो फ्लाट अनुमति दी गई थी जो सामान ले जाने का काम करते है। नागपुर विमानतल पर पहुंचने के बाद विमान से वह सारी सामग्री उतारी गई और फिर दोपहर में 1 बजे के बाद दोनों विमानों ने वापसी की उड़ान भरी। एक विमान दिल्ली गया जबकि दूसरा विमान मुंबई गया। सामान्यतौर पर लाॅकडाउन के चलते नागपुर विमानतल पर विमान ईंधन भरवाने के लिए आते है लेकिन इस बार ऐसा नहीं था वह नागपुर के लिए कार्गो लेकर आए थे।

Created On :   15 May 2020 3:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story