सुविधाएं : लोकल ट्रेन यात्रा के दौरान मिलेगा मुफ्त डिजीटल मनोरंजन, निजी कंपनी के साथ समझौता 

February 12th, 2022

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महानगर में लोकल ट्रेनों में सफर के दौरान अब यात्री मुफ्त में मनोरंजक और शिक्षाप्रद कार्यक्रमोंका आनंद ले सकेंगे। मध्य रेलवे ने इसके लिए मैसर्स मार्गो नेटवर्क प्रायवेट लिमिटेड नाम की कंपनी के साथ हाथ मिलाया है। शुगर बॉक्स ऐप के जरिए यात्रा के दौरान मुफ्त फिल्म, धारावाहिक के साथ ज्ञानवर्धक चीजें देखी जा सकेंगी। पहले चरण में शुक्रवार से मुंबई की 10 उपनगरीय रेल सेवा में यह सुविधा उपलब्ध करा दी गई है जबकि दूसरी ट्रेनों में भी इसे उपलब्ध कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। समझौते के मुताबिक मध्य रेलवे को कंपनी से राजस्व मिलेगा जबकि कंपनी विज्ञापनों के जरिए कमाई करेगी। 

मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार लोहाटी ने छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पर पत्रकारों से बातचीत में कहा कि नई और उभरती तकनीक को अपनाने और बेहतर ग्राहक अनुभव प्रदान करने के लिए भविष्य के मद्देनजर यह पहल की गई है। लोहाटी ने कहा कि अप्रैल 2021 से जनवरी 2022 के बीच मध्य रेलवे ने गैर किराया राजस्व के रुप में 22 करोड़ 57 लाख रुपए कमाए हैं जो पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 295 फीसदी ज्यादा है। यह सभी क्षेत्रीय रेलवे में भी सबसे ज्यादा है। 

मध्य रेलवे को मिलेंगे 8.17 करोड़

अनुबंध के मुताबिक अगले पांच सालों में 165 लोकल ट्रेनों में कंटेट ऑन डिमांड की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। मध्य रेलवे को इससे 8.17 करोड़ रुपए का राजस्व मिलेगा। सेवा का लाभ लेने के लिए यात्रियों को शुगर बॉक्स ऐप डाउनलोड करना होगा। वीडियो देखने के लिए इंटरनेट की भी जरूरत नहीं होगी। यात्रियों को कोई डेटा शुल्क भी नहीं देना होगा। यात्री सेवा की मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक इति पांडे मध्य रेल शुगरबॉक्स के सह संस्थापक रोहित परांजपे, रिपुंजय बररिया और देवांग गोराडिया ने उम्मीद जताई कि इस भागीदारी का फायदा यात्रियों को होगा और यात्रा के दौरान उनका अनुभव ज्यादा सुखद होगा।

 

खबरें और भी हैं...