दैनिक भास्कर हिंदी: किसानों तक पहुंचाएं पीएम किसान सम्मान निधि योजना - पालकमंत्री बावनकुले

February 25th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। किसानों को तय आय दिलवाने के लिए केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू किया है। इस योजना का लाभ प्रत्येक किसान को दिया जाए। यह बात पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने कही। वह जिलाधिकारी कार्यालय के बचत भवन सभागृह में बाेल रहे थे। इस अवसर पर पालकमंत्री बावनकुले योजना का शुभारंभ किया गया। वहीं योजना के चित्ररथ को हरी झंडी दिखाई गई। इस अवसर पर जिलाधिकारी अश्विन मुदगल, उपायुक्त श्रीकांत फडके, उपजिलाधिकारी सुजाता गंधे, निवासी उपजिलाधिकारी रविंद्र खजांजी, जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी  एस. तसरे, तहसीलदार मोहन टिकले उपस्थित थे।

3 लाख 44 हजार 111 किसान पात्र
इस मौके पर पालकमंत्री ने कहा कि जिला प्रशासन के साथ कृषि विभाग, जिला परिषद के कर्मचारियों को बहुत कम समय में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की निधि लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए काम करना होगा, जिससे यह निधि सीधे उनके खाते में जमा की जा सके। किसानों को इनोवेटिव तरीके से पानी का सही नियोजन कर कम खर्चे में ज्यादा उत्पादन करने की विधि पर काम करना होगा। यह योजना किसानों के सम्मान के लिए है और अंतिम लाभार्थी के खाते में यह निधि पहुंचाने के लिए सरकार तैयार है।

जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए 3 लाख 44 हजार 111 किसान पात्र हैं। उनको इसका लाभ मिलेगा। वहीं जिले में दो हेक्टेयर से कम कृषि भूमि वाले 2 लाख 43 हजार 270 किसान हैं।    

10 किसानों का सम्मान
पालकमंत्री के हाथों प्रतीकात्मक रूप से 10 किसानों का सम्मान किया गया। इसमें पुंडलिक मोरे, जगदीश कपाडे, सुधाकर सोनटक्के, विजय तिमाने, राहुल थूल, कृष्णा बोरकर, श्रीमती संघमित्रा वैरागडे, सुनील कानेके, अरविंद भनारे, हर्षल आगरकर का नाम शामिल हैं। योजना को राज्य में 1 दिसंबर 2018 से मान्यता दी गई है। योजना की पहली किश्त 31 मार्च तक किसानों के खाते में जमा करनी है। इस मौके पर किसान योजना की जानकारी से भी अवगत कराया गया।