गडकरी ने कहा - अब गंगा की सफाई के लिए एक करोड़ लोगों से जुटाया जाएगा चंदा

Fund will raises from one crore people to cleaning Ganga : Gadkari
गडकरी ने कहा - अब गंगा की सफाई के लिए एक करोड़ लोगों से जुटाया जाएगा चंदा
गडकरी ने कहा - अब गंगा की सफाई के लिए एक करोड़ लोगों से जुटाया जाएगा चंदा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। केंद्रीय परिवहन, जल संसाधन और गंगा पुनरुद्धार मंत्री नितीन गडकरी ने कहा कि मेरा संकल्प है कि देश में 1 करोड़ लोगों का हाथ गंगा सफाई के काम में लगना चाहिए। लोगों को लगना चाहिए कि गंगा सफाई में उनका भी योगदान है। गुरुवार को श्री गडकरी चर्चगेट स्थित चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (आईएमसी) की तरफ से आयोजित ‘संसाधनों के विकास व गंगा कायाकल्प’ विषय पर बातचीत कर रहे थे।

गडकरी ने कहा कि अगले साल मार्च महीने तक गंगा सफाई का 80 प्रतिशत काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद साल 2020 तक गंगा पूरी तरह साफ हो जाएगी। उन्होंने कहा कि गंगा सफाई के काम के लिए विभिन्न क्षेत्रों से लोगों को जुड़ना चाहिए। इस काम से जुड़ने वाले लोगों को हम गंगा मित्र घोषित करेंगे। ये लोग निजी संस्थाओं और शिक्षा संस्थानों में जाकर गंगा सफाई के काम में योगदान देंगे। 

2020 तक साफ हो जाएगी गंगा
गडकरी ने कहा है कि मैं गंगा सफाई के काम के लिए केंद्र सरकार के भरोसे नहीं हूं। गंगा की सफाई के काम के लिए पैसे की कमी नहीं है। मेरे मंत्रालयों में 10 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की परियोजनाओं का काम हो रहा है। मैं किसी से भी कहूंगा तो लोग 25-50 करोड़ रुपए लाइन लगा कर दे देंगे, लेकिन मैं ऐसा नहीं चाहता। मैं चाहता हूं कि गंगा सफाई के कार्य के लिए कम से कम एक करोड़ लोग आर्थिक मदद दें। यह बात अलग है कि कोई 25 रुपए कोई 51 और कोई 101 रुपए दें।

दान को लेकर बरती जा रही पारदर्शिता
उन्होंने कहा कि गंगा सफाई के काम के लिए मिलने वाले दान को लेकर पूरी तरह से पारदर्शिता बरती जा रही है। हम लोगों से नकद और चेक के बजाय ऑनलाइन पैसे देने की अपील कर रहे हैं। गडकरी ने कहा कि गंगा सफाई के काम की निगरानी के लिए केंद्र सरकार और उसकी एजेंसियों पर निर्भर रहे बिना मैंने निजी ऑपरेटरों को ठेका दिया है। यह ऑपरेटर अगले 15 सालों तक गंगा सफाई और स्वच्छता के काम पर निगरानी रखेंगे। गडकरी ने कहा कि मुझे मुंबई की मिठी नदी और समुद्र को भी साफ करना है, लेकिन मैं अभी इस पर ज्यादा कुछ नहीं करूंगा।

ढाई साल में पूरा होगा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे का कार्य
इस दौरान गडकरी ने कहा कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस हाइवे का काम अगले ढाई साल में पूरा हो जाएगा। 1 लाख करोड़ रुपए की सड़क परियोजना का काम दिसंबर महीने से शुरू होगी। परियोजना पूरी होने के बाद 12 घंटे में दिल्ली से मुंबई तक का सफर तय किया जा सकेगा। एक्सप्रेस हाइवे पर 110 किमी कि रफ्तार से वाहन चल सकेंगे।  

वॉटर टेंपल बनाने की इच्छा 
गडकरी ने कहा कि गंगा नदी के किनारे वॉटर टेंपल बनाने के लिएप्रस्ताव आया है, लेकिन वॉटर टेंपल बनाने की परियोजना के लिए 200 करोड़ रुपए खर्च करना होगा। इस काम के लिए मुंबई का ही कोई उद्योगपति आगे आ सकता है। 
 

Created On :   30 Aug 2018 2:50 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story