डिजिटल पेमेंट में और छूट, ऑनलाइन टिकट खरीदने के 14 दिनों बाद कर सकेंगे पेमेंट

Further discount in digital payment after 14 days of purchasing online ticket
डिजिटल पेमेंट में और छूट, ऑनलाइन टिकट खरीदने के 14 दिनों बाद कर सकेंगे पेमेंट
डिजिटल पेमेंट में और छूट, ऑनलाइन टिकट खरीदने के 14 दिनों बाद कर सकेंगे पेमेंट

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  रेलवे का एक और सराहनीय कदम। ऑनलाइन को तवज्जो देते हुए आईआरसीटीसी ने थर्ड पार्टी के साथ मिलकर डिजिटल पेमेंट को न सिर्फ आसान किया है, बल्कि और ज्यादा छूट भी दी है। ई-पेलेटर नाम के एप में आज टिकट बुक कर आप उसका पेमेंट 14 दिनों के अंदर कभी भी कर सकते हैं। रेलवे की यह सर्विस को अर्थशास्त्र फाइनटेक प्राइवेट लिमिटेड को दी है। इस सर्विस के तहत यात्रियों को ऑनलाइन टिकट खरीदने के 14 दिनों तक इंटरेस्ट फ्री क्रेडिट टर्म दी जाएगी, जिसमें वह बुक्ड टिकट का पैसा चुका सकेंगे।

पेमेंट गेटवे फेल्योर की चिंता नहीं
इस सर्विस के तहत पैसेंजर जनरल रिजर्वेशन के अलावा तत्काल रिजर्वेशन के लिए भी बुकिंग करा सकते हैं। तत्काल रिजर्वेशन में भी यह सुविधा मिलने से पैसेंजर को िटकट बुक होने की चिंता के साथ पेमेंट गेटवे फेल्योर होने की भी  चिंता नहीं करनी पड़ेगी। कई बार बुकिंग के दौरान अकाउंट से रुपए कट जाते हैं और सर्वर डाउन होने या अन्य समस्या होने से टिकट बुक नहीं हो पाता। इस तरह की समस्या भी खत्म हो जाएगी। बुकिंग का अमाउंट कंफर्म कर पैसेंजर टिकट बुक कर सकते हैं।

ई-पे लेटर से इस तरह करें बुक
सबसे पहले ई-पे लेटर को डाउनलोड कर साइन अप करना होगा। नया अकाउंट बनाने के लिए ओटीपी एक्टिवेशन के लिए यूजर को फोन नंबर, ईमेल आईडी और पेन नंबर की जरूरत होगी।
अकाउंट बनने के बाद आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद आपको अपनी जानकारी भरकर टिकट बुक करना होगा। इसके बाद पेमेंट सेक्शन जाकर आपको "पे लेटर" का ऑप्शन चुनना होगा।
"मेक पेमेंट" का ऑप्शन चुनने के बाद आईआरसीटसी आपको ई-पे लेटर की वेबसाइट पर ले जाएगा। चूकि पहले ही साइन अप कर चुकें हैं तो यहां पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और अोटीपी के साथ ई-पे लेटर में लॉग इन करना होगा।
ई-पे लेटर टिकट का पेमेंट आईआरसीटीसी को कर देगा और टिकट बुक हो जाएगी।

Created On :   11 Nov 2019 5:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story