दूषित पानी से फैला डायरिया व गैस्ट्रो, तेजी से बढ़ रहे मरीज

Gastro and diarrhea patients are increasing rapidly in Nagpur
दूषित पानी से फैला डायरिया व गैस्ट्रो, तेजी से बढ़ रहे मरीज
दूषित पानी से फैला डायरिया व गैस्ट्रो, तेजी से बढ़ रहे मरीज

डिजिटल डेस्क, नागपुर। बढ़ती गर्मी के बीच शहर में डायरिया व गैस्ट्रो ने दस्तक दे दी है। भरी गर्मी में शीतपेय के लिए इस्तेमाल हो रहे दूषित बर्फ और पानी का इस्तेमाल भी इस समस्या का प्रमुख कारण माना जा रहा है। मार्च महीने से शहर में शुरू हुए डायरिया ने हजारों लोगाें को चपेट में ले लिया है। पहली अप्रैल से 8 तारीख तक आयसोलेशन अस्पताल में डायरिया से बीमार 496 मरीजों के पहुंचने की जानकारी सूत्रों से मिली है। वहीं, डिसेंट्री के 47 और गैस्ट्रो के 25 मरीजों का उपचार किया गया।

तेजी से बढ़े मरीज
डायरिया, गैस्ट्रो, डिसेंट्री जलजन्य बीमारी है। मनपा के आयसोलेशन अस्पताल में इन बीमारियों का इलाज किया जाता है। इन बीमारियों की चपेट में आए मरीजों को अन्य अस्पतालों से आयसोलेशन अस्पताल भेजा जाता है। मार्च महीने से डायरिया ने शहर में दस्तक दी है। प्रति-दिन एक-दो मरीज अस्पताल में इलाज के लिए आ रहे थे। अप्रैल महीने में मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ गई है। इस महीने 4 अप्रैल को डायरिया के सर्वाधिक 75 मरीज अस्पताल पहुंचे थे। 

पानी की कमी से जान को खतरा 
डायरिया एक ऐसी बीमारी है, जिसमें बार-बार पतले दस्त की शिकायत होती है। दस्ते के चलते शरीर में पानी की कमी हो जाती है। शरीर में पानी की मात्रा अत्यधिक कम हो जाने पर जान काे खतरा भी हो सकता है। इस खतरे से बचने के लिए तरल पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करने की आवश्यकता है। 

तरल पदार्थों का सेवन अधिक हो
डायरिया में बार-बार दस्त होने से शरीर में पानी की मात्रा कम होकर कमजोरी आती है। इस समस्या से बचने के लिए तरल पदार्थ का ज्यादा से ज्यादा सेवन और उपचार जरूरी है। डायरिया सदृश्य लक्षण दिखाई देने पर मरीज तत्काल अस्पताल पहुंचे।
-डॉ. आरेफा अली, आयसोलेशन अस्पताल

ये उपाय होंगे कारगर
एक गिलास पानी में दो चम्मच शक्कर और चुटकी भर नमक के साथ नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर पिएं।
नारियल पानी फायदेमंद है, इसमें मौजूद पोषक तत्वों से डायरिया से कुछ हद तक राहत मिल सकती है।
दाल का पानी, चावल का मांड, दही केला, हल्की चाय व हल्का पाचक भोजन शरीर को ऊर्जा देता है।
 

Created On :   10 April 2019 6:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story