बंद के दौरान बंधक बन गई थी मुंबई, लोकल ट्रेन- बसों में हुई तोड़फोड़

government cant want to take strict action against protesters
बंद के दौरान बंधक बन गई थी मुंबई, लोकल ट्रेन- बसों में हुई तोड़फोड़
बंद के दौरान बंधक बन गई थी मुंबई, लोकल ट्रेन- बसों में हुई तोड़फोड़

डिजिटल डेस्क, मुंबई। दलित संगठनों के बंद का मुंबई और आसपास के इलाकों में खासा असर दिखा। सरकार की तरफ से आंदोलनकारियों के खिलाफ सख्ती न बरतने की हिदायत से पुलिस को स्थिति नियंत्रण करने में मशक्कत करनी पड़ी। सेंट्रल और हर्बर लाइन के लोकल सेवाएं घंटों ठप रहीं। जबकि पश्चिम रेलवे की गाड़ियां भी देरी से चलीं। करीब नौ घंटे आंदोलनकारियों ने मुंबई और आसपास के इलाकों को बंधक बना रखा था। शाम को आंदोलन वापस लेने के ऐलान के बाद ही हालात सामान्य हो सके। 

लोकल ट्रेनों, सड़कों को किया जाम 

बुधवार को दलित संगठनों ने महाराष्ट्र बंद का आवाहन किया था। बंद सफल करने के लिए सुबह से ही दलित कार्यकर्ता सड़कों पर उतर आए और लोकल ट्रेनों, सड़कों को जाम कर दिया। चेंबूर, वरलीनाका, विक्रोली, घाटकोपर, पवई, कांजुरमार्ग, ठाणे, डोंबिवली, उल्हासनगर जैसे इलाकों में आंदोलनकारियों ने जमकर उत्पात मचाया। दुकाने जबरन बंद करा दी गईं। तोड़फोड़ के डर से ऑटो और टैक्सियां सड़कों पर नहीं उतरीं। कांजुरमार्ग जैसे स्टेशनों पर आंदोलकारियों ने लोगों के बैठने के लिए लगाई गई बेंच तोड़कर पटरियों पर फेंक दी। सड़कों पर जगह जगह टायर जलाए गए। पवई इलाके में भी आंदोलनकारियों ने जमकर बवाल काटा। यहां सोसायटियों में खड़ी गाड़ियों में तोड़फोड़ और लोगों के घरों में घुसकर मारपीट की घटनाएं सामने आईं। 

Image result for कोरेगांव
उपद्रवियों के हौंसले थे बुलंद

उपद्रवियों के हौंसले इतने बुलंद थे कि उन्होंने पुलिस स्टेशन पर भी हमला कर दिया। जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। डीसीपी सचिन पाटील ने बताया कि पुलिस ने 150 से ज्यादा उपद्रवियों को हिरासत में लिया है। इसके अलावा हिंसा में लिप्त आरोपियों की पहचान की कोशिश की जा रही है। उन्होंने बताया कि तोड़फोड़ और हिंसा करने वालों के खिलाफ शहर के विभिन्न पुलिस स्टेशनों में एफआईआर दर्ज की जा रही है। 

Image result for कोरेगांव

एसटी की 26 बसों में तोड़फोड़

महाराष्ट्र बंद के दौरान हुए आंदोलन का व्यापक असर सरकारी बस सेवाओं पर पड़ा। बुधवार को दिन भर आंदोलन के दौरान राज्य सड़क परिवहन महामंडल (एसटी) की 26 बसों में तोड़फोड़ हुई। राज्य के 250 एसटी बस डिपो में से 213 बस डिपो दिन भर बंद रहा। शाम को सात बजे के बाद बस सेवा फिर से नियमित शुरू हो सकी। दूसरी तरफ मुंबई में बेस्ट की बस सेवा प्रभावित होने से यात्री बेहाल हुए। बेस्ट प्रशासन की तरफ से देर शाम जारी आंकडों के अनुसार 90 बसों में तोड़फोड़ हुई। जबकि चार बस चालक कांच फुटने के कारण जख्मी हुए। 

Image result for एसटी तोड़फोड़

Created On :   4 Jan 2018 12:28 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story