बिजली की दर बढ़ाना चाहती है सरकारी बिजली कंपनी

Government power company wants to increase electricity rate
बिजली की दर बढ़ाना चाहती है सरकारी बिजली कंपनी
विधानसभा प्रश्नोत्तर बिजली की दर बढ़ाना चाहती है सरकारी बिजली कंपनी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महानिर्मिति, महावितरण और महापेराषण कंपनियों ने महाराष्ट्र राज्य विद्युत नियामक आयोग को बिजली की दरें बढ़ाने की अर्जी दी है जिस पर अभी फैसला होना बाकी है। विधानसभा में पूछे गए सवाल के लिखित जवाब में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने यह जानकारी दी। कांग्रेस के नाना पटोले, बालासाहेब थोरात, राकांपा के दिलीप बनकर आदि सदस्यों ने इससे जुड़ा सवाल पूछा था, लिखित जवाब में उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने बताया कि फिलहाल राज्य सरकार कृषि, करघा के साथ विदर्भ,मराठवाडा, उत्तर महाराष्ट्र, डी और डीप्लस क्षेत्र के पात्र बिजली उपभोक्ताओं को 8800 करोड़ रुपए की छूट देती है। इसी तरह के एक अन्य सवाल के लिखित जवाब में उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने बताया कि राज्य की नगर पंचायतों, नगर परिषदों के तहत आने वाले स्ट्रीट लाइट (पथदीप) के साथ जलापूर्ति विभाग पर बिजली विभाग का 8845.83 करोड़ रुपए का बकाया है। फिलहाल वन टाइम सेटलमेंट योजना के तहत बिजली का बिल वसूल करने की कोशिश की जा रही है। साथ ही बिल के भुगतान के लिए संबंधित विभागों की ओर से 2214.73 करोड़ की पूरक मांगे रखी गईं हैं। 

चार माह में पूरी होगी बीड में मंदिरों की जमीन हड़पने के मामले की जांच 

बीड़ के आष्टी में मंदिरों की इनामी जमीन हड़पने के मामले की प्राथमिक जांच चार महीने में पूरी कर ली जाएगी। इस मामले में दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ सरकार कड़ी कार्रवाई करेगी। प्रश्नकाल के दौरान विधानसभा में पूछे गए सवाल के जवाब में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने यह जानकारी दी। राकांपा के जयंत पाटील, दिलीप वलसे पाटील, सपा के रईस शेख आदि सदस्यों के सवालों के जवाब में उपमुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा कि इस मामले की अब तक की जांच में यह खुलासा हुआ है कि मामले में अधिकारियों की भी मिलीभगत है। उनके हस्ताक्षर से जमीनों का लेन देन हुआ है। इन अधिकारियों पर भी कार्रवाई होगी। साथ ही उन्होंने कहा कि इस तरह की जमीन हड़पे जाने से रोकने के लिए सरकार नया कानून लाएगी। वक्फ बोर्ड की जमीन पर अतिक्रमण किए जाने पर आरोपियों के खिलाफ संबंधित कानून के तहत कार्रवाई होगी। 

चंद्रपुर में तालाब में बच्चों की मौत के बाद पाटा गया 

चंद्रपुर के कोरपाना तालुका में स्थित आवापुर में अल्टाट्रेक सीमेंट कंपनी द्वारा बनाए गए कृत्रिम तालाब में डूबकर तीन बच्चों की मौत के बाद यह तालाब पाट दिया गया है। साथ ही मामले में गडचांदूर पुलिस स्टेशन में आकस्मिक दुर्घटना में मौत का मामला दर्ज कर छानबीन की जा रही है। विधानसभा में कांग्रेस के अनिल पाटील, राकांपा के धनंजय मुंडे आदि सदस्यों के सवाल के जवाब में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने यह जानकारी दी। 


 

Created On :   8 March 2023 3:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story