इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने सार्वजनिक स्थलों पर चार्जिंग प्वाइंट लगाएगी सरकार

Government to set up charging points at public places to promote electric vehicles
इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने सार्वजनिक स्थलों पर चार्जिंग प्वाइंट लगाएगी सरकार
इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने सार्वजनिक स्थलों पर चार्जिंग प्वाइंट लगाएगी सरकार

डिजिटल डेस्क,मुंबई। राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़ते चलन को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार पार्किंग, निवासी इलाकों, बस डिपो और रेलवे स्टेशन जैसी जगहों पर चार्जिंग प्वाईंट लगाएगी। नागरिक संगठनों की तरफ से आने वाली मांग के अनुसार सरकार चार्जिंग प्वाइंट लगाएगी। 

संगठनों की है मांग 
उल्लेखनीय है कि राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों की लिए नीति तैयार की है। नगर विकास विभाग के एख अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र इलेक्ट्रानिक वाहनों के निर्माण का वैश्विक केंद्र बनने की राह पर है। इस लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए तैयार नीति में जगह-जगह इलेक्ट्रिक चार्जिंग प्वाइंट लगाए जाने का उल्लेख है।

अधिकारी ने बताया कि ये इलेक्ट्रिक चार्जिंग प्वाईंट पार्किंग जोन, निवासी क्षेत्र, बस डिपो, रेलवे स्टेशन, पेट्रोल पंप सहित अन्य सार्वजनिक स्थानों पर शीघ्र ही लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत तौर पर अथवा नागरिक संगठनों की तरफ से चार्जिंग प्वाइंट लगाए जाने की मांग काफी समय से की रही है। संगठनोंं की मांगों पर बताए गए स्थलों पर चार्जर प्वाइंट लगाए जाएंगे। 

नागपुर में इलेक्ट्रिक वाहन को अच्छा रिस्पांस 
इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए महाराष्ट्र सरकार  मोटर वेकिकल कानून में संशोधन किया है। ने इंजन वाहन 980 सीसी और उससे अधिक के साथ इलेक्ट्रिक कारों के लिए प्रोत्साहन देने वाले मोटर वाहन अधिनियम में संशोधन किया है। बैटरी संचालित वाहनों को प्रोत्साहित करने के राज्य सरकार सार्वजनिक स्थानों पर चार्ज करने की सुविधाएं देना चाहती है। जिससे इलेक्ट्रानिक वाहन लोकप्रिय हो सके। 

नागपुर में मिले प्रतिसाद से सरकार उत्साहित  अधिकारी ने कहा कि पर्यावरण स्नेही इलेक्ट्रिक वाहन भविष्य का परिवहन है। नागपुर में पायलट प्रोजेक्ट के रुप में इलेक्ट्रानिक ओटोरिक्शा लांच किया गया है। इसको अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। राज्य सरकार इस योजना के तहत एप आधारित टैक्सी सेवा लाने पर भी विचार कर रही है। केंद्र सरकार ने पहले ही इलेक्ट्रिक वाहनों का मान्यका दे चुकी है।  

Created On :   28 April 2018 12:06 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story