शिवसेना का आरोप- धारावी पुनर्विकास के बहाने नेचर पार्क को उद्योगपति के हवाले करना चाहती है सरकार

Government wants to give nature park to industrialist-Shivsena
शिवसेना का आरोप- धारावी पुनर्विकास के बहाने नेचर पार्क को उद्योगपति के हवाले करना चाहती है सरकार
शिवसेना का आरोप- धारावी पुनर्विकास के बहाने नेचर पार्क को उद्योगपति के हवाले करना चाहती है सरकार

डिजिटल डेस्क, मुंबई। विधान परिषद में शिवसेना के सदस्य अनिल परब ने आरोप लगाया है कि सरकार मुंबई के धारावी के पुनर्विकास के नाम पर माहिम के नेचर पार्क को एक बड़े उद्योगपति को देना चाहती है। बुधवार को सदन में नियम -260 के तहत मुंबई के नए विकास प्रारूप और विभिन्न समस्याओं पर चर्चा हुई। इस दौरान परब ने कहा कि धारावी के पुनर्विकास के बहाने नेचर पार्क की जगह उद्योगपति को देने का षडयंत्र रचा जा रहा है। परब ने कहा कि मुंबई में वनक्षेत्र लगातार कम होता जा रहा है। मेट्रो परियोजना के लिए आरे की जमीन दी गई है। इसके अलावा काफी पेड़ों की कटाई हो चुकी है। परब ने कहा कि नेचर पार्क में कई वर्षों से आम लोग आते हैं। लेकिन अब इसको भी खत्म करने की कोशिश की जा रही है। परब ने कहा कि शिवसेना ने रेसकोर्स की जगह पर थीम पार्क बनाने की योजना तैयार की थी। लेकिन हमारी मांगों को नहीं माना गया। परब ने कहा कि भाजपा सरकार ने ठान लिया है कि शिवसेना को कुछ देना ही नहीं है। शिवसेना के आरोप पर भाजपा विधायक व प्रवक्ता राम कदम ने कहा कि माहिम के नेचर पार्क में नए निर्माण कार्य का कोई प्रस्ताव नहीं है। पार्क की जमीन को बिल्डर को देने का आरोप गलत हैं।

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को पत्र दिया

दूसरी ओर शिवसेना विधानमंडल दल की तरफ से इसी मसले पर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को पत्र दिया गया है। इस पत्र में शिवसेना के पांचों केबिनेट मंत्रियों के हस्ताक्षर हैं। पार्टी ने सरकार से कहा है कि माहिम के नेचर पार्क की 49 एकड़ जमीन झोपड़पट्टी पुनर्वसन योजना के लिए इस्तेमाल करने का जनता में तीव्र विरोध है। इसलिए झोपड़पट्टी पुनर्वसन प्राधिकरण (एसआरए) की तरफ से इस संबंध में 28 फरवरी को जारी किया गया परिपत्रक (सर्कुलर) को तत्काल रद्द किया जाए। पर्यावरण की दृष्टि से नेचर पार्क के महत्व को ध्यान में रखते हुए मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) स्पष्ट करे कि वह झोपड़पट्टी पुनर्वसन योजना के लिए नेचर पार्क की जमीन हस्तांतरण नहीं कर रहा है। 

नेचर पार्क की एक इंच जमीन नहीं जाने देंगे: आदित्य ठाकरे 

इस बीच शिवसेना के नेता व युवा सेना अध्यक्ष आदित्य ठाकरे ने नेचर पार्क का दौरा किया। पत्रकारों से बातचीत में आदित्य ने कहा कि हम नेचर पार्क की एक इंच भी जमीन लेने नहीं देंगे। यदि सरकार ने जबरन जमीन लेने की कोशिश की तो शिवसेना और पर्यावरणवादी सड़कों पर उतर करके विरोध करेगी। आदित्य ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि मुख्यमंत्री मुंबईवासियों की आवाज को सुनेंगे।

नेचर पार्क में कोई नया निर्माण कार्य नहीं होगा : कदम  
    
शिवसेना के आरोप पर भाजपा विधायक व प्रवक्ता राम कदम ने कहा कि शिवसेना नेता आदित्य लोगों को भ्रमित कर रहे हैं। कदम ने कहा कि नेचर पार्क को केवल धारावी विकास योजना में शामिल किया गया है। इस पार्क में कोई नए निर्माण कार्य की अनुमति नहीं दी गई है। कदम ने कहा कि धारावी पुनर्विकास परियोजना की माध्यम से लिखित रूप से स्पष्ट किया गया है कि माहिम नेचर पार्क लंबे समय से धारावी नोटिफाइड इलाके का हिस्सा है। प्रस्तावित बदलाव में जमीन के इस्तेमाल को लेकर कोई फेरबदल नहीं किया गया है।  केवल क्षेत्र का समावेश धारावी विकास योजना में किया गया है। नेचर पार्क में कोई नए निर्माण कार्य को अनुमति नहीं दी गई है।

Created On :   21 March 2018 2:10 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story