अच्छे ITI को पुरस्कृत करेगी सरकार, नागपुर मनपा को मिलेगा LED लाईट के लिए कर्ज

Government will reward to good ITI institutions, Cabinet decision
अच्छे ITI को पुरस्कृत करेगी सरकार, नागपुर मनपा को मिलेगा LED लाईट के लिए कर्ज
अच्छे ITI को पुरस्कृत करेगी सरकार, नागपुर मनपा को मिलेगा LED लाईट के लिए कर्ज

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य में उत्कृष्ट कार्य काम करने वाले सरकारी और निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (ITI) को प्रदेश सरकार की तरफ से पुरस्कार दिया जाएगा। मंगलवार को राज्य मंत्रिमंडल ने इससे संबंधित फैसले को मंजूरी दी। राज्य की ITI के बीच बेहतर काम हेतु आपसी स्पर्धा बढ़ाने के लिए यह निर्णय लिया गया है। ITI के 1 अगस्त से 31 जुलाई तक के शैक्षणिक वर्ष के कामकाज को ध्यान में रखते हुए विभाग स्तर और राज्य स्तर पर पुरस्कार दिए जाएंगे। विभाग स्तर पर प्रथम पुरस्कार विजेता ITI को एक लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।

राज्यस्तर पर प्रथम पुरस्कार जीतने वाली ITI को पांच लाख रुपए द्वितीय पुरस्कार के रूप में तीन लाख और तृतीय पुरस्कार हासिल करने वाली ITI को दो लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। पुरस्कार के साथ सभी विजेताओं को प्रशस्ती पत्र भी मिलेगा। विभाग और राज्य स्तर पर चयन समिति के माध्यम से पुरस्कार विजेता ITI को चुना जाएगा। पुरस्कार के लिए ITI के प्रवेश व रिजल्ट, संस्थात्मक विकास, मानव संसाधन विकास व संस्थान और औद्योगिक प्रतिष्ठान संबंध, प्रशिक्षण गुणवत्ता विकास व रोजगार सहित स्वयं रोजगार, प्रबंधन, राजस्व बढ़ाने के लिए ITI की तरफ से किए गए प्रयासों का मानक निश्चित किया गया है।

नागपुर मनपा को मिलेगा LED लाईट के लिए कर्ज

वहीं संतरानगरी की स्ट्रीट लाईट को एलईडी से बदलने के लिए नागपुर महानगरपालिका ने बैंक से 59 लाख कर्ज लेने के प्रस्ताव को राज्य सरकार को भेजा था, जिसे मंजूरी दे दी गई है। इसके लिए मनपा ने राज्य सरकार से एनओसी मांगी थी।राज्य के नगर विकास विभाग की तरफ से जारी शासनादेश के मुताबिक नागपुर शहर में मनपा की तरफ से लगाई गई स्ट्रीट लाईट को एलईडी से बदलने और इस प्रणाली को और मजबूत बनाने के लिए मनपा को 59 लाख की रुपए की जरूरत है। मनपा इस रकम का इंतजाम राष्ट्रीयकृत बैंक से कर्ज लेकर करेगी। नागपुर मनपा के इस प्रस्ताव को नगर विकास विभाग ने स शर्ते के साथ मंजूरी दी है कि कर्ज वापसी के लिए राज्य सरकार गारंटी नहीं देगी। यह कर्ज जिस कार्य के लिए लिया जा रहा है, उससे  सिर्फ  वही कार्य पूरा किया जाना चाहिए। कर्ज की रकम की किश्त भरने की जिम्मेदारी मनपा की होगी।

 

Created On :   28 Nov 2017 1:52 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story