दैनिक भास्कर हिंदी: उपराजधानी नागपुर में बनेगी भव्य प्रशासनिक इमारत के अलावा विदर्भ-मराठावाडा के हिस्से आया यह सब...

March 8th, 2021

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश की महाविकास आघाड़ी सरकार विदर्भ अंचल के नागपुर और अमरावती पर खासी मेहरबान नजर आ रही है। उपराजधानी नागपुर में भव्य प्रशासनिक इमारत का निर्माण करेगी। इमारत का निर्माण उपराजधानी के कद के अनुरूप होगा। इसके लिए नक्शा और बजट तैयार करने का काम शुरू है। प्रशासनिक इमारत के निर्माण के लिए 250 करोड़ रुपए खर्च का अनुमान है। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री तथा वित्त मंत्री अजित पवार ने विधानसभा में राज्यका बजट पेश करते हुए यह घोषणा की। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि नागपुर- मुंबई हिंदूहृदयसम्राट बालासाहब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग का काम 44 प्रतिशत पूरा हो गया है। इस परियोजना के 701 किलो मीटर में से 500 किलो मीटर लंबे नागपुर-शिर्डी मार्ग महाराष्ट्र दिवस 1 मई 2021 को परिवहन के लिए खोल दिया जाएगा। इस महामार्ग के मराठवाड़ा अंचल के नांदेड़, हिंगोली, परभणी और जालना जिले के विकास की दृष्टि से नांदेड़ से जालना तक 200 किलो मीटर लंबा एक्सप्रेस वे कनेक्टर (द्रुतगती जोड महामार्ग) का निर्माण किया जाएगा। इस परियोजना पर 7 हजार करोड़ रुपए खर्च का अनुमान है। 

समृद्धि महामार्ग पर होगा इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग सेंटर 

प्रदेश के नागपुर-मुंबई समृद्धि महामार्ग, मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे और मुंबई-नाशिक महामार्ग पर मेगा इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग सेंटर स्थापित किए जाएंगे। बजट में संशोधित इलेक्ट्रिक वाहन नीति की घोषणा की गई है। इससे पहले सरकार ने साल 2018 में ग्रीन हाऊस गैस का परिणाम कम करने और शहर के प्रदूषण को रोकने के लिए ई-वाहन नीति घोषित की थी। अब समय के अनुसार इस नीति में संशोधन किया जा रहा है। 

गोरेवाडा में सुरू होगा सफारी           

नागपुर के बालासाहब ठाकरे गोरेवाडा अंतरराष्ट्रीय प्राणी उद्यान में विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने और स्थानीय संस्कृति के पहचान कर सकने के लिए नागपुर में बालासाहब ठाकरे गोरेवाडा आंतरराष्ट्रीय प्राणी उद्यान में गोंडवना थीम पार्क का निर्माण किया जा रहा है। गोरेवाडा में सफारी भी शुरू की जाएगी। नागपुर में प्रादेशिक न्याय सहायक वैज्ञानिक प्रयोगशाला में वन्य जीव डीएनए प्रौद्योगिकी (तंत्रज्ञान) विभाग शुरू किया जाएगा। 

अमरावती में संतरा प्रसंस्करण परियोजना

विदर्भ के संतरा उत्पादक किसानों के लिए अमरावती के वरुण और मोर्शी तहसील में अत्याधुनिक संतरा प्रसंस्करण परियोजना स्थापित की जाएगी। 

अमरावती एयरपोर्ट के हवाई पट्टी का विस्तार 

अमरावती के बेलोरा एयरपोर्ट के विस्तार, नई टर्मिनल बिल्डिंग और रात में हवाई जहाज परिवहन की सुविधा उपलब्ध कराने का काम शुरू है। जबकि अकोला शिवणी में बड़े हवाई जहाज के उड़ान के लिए हवाई पट्टी बढ़ाने व अन्य कामों के लिए भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही शुरू है। वहीं शिर्डी हवाई अड्डे में नया एयर ट्रैफिक कंट्रोल टॉवर और रात में उड़ान सुविधा और यात्री सेवा का काम शुरू है। 

विदर्भ ज्ञान विज्ञान संस्था को 10 करोड़ 

विदर्भ ज्ञान विज्ञान संस्था के शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में संस्था के महाविद्यालय के मूलभूत सुविधाओं के विकास के लिए 
10 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। 

औरंगाबाद में साइट्रस एस्टेट 

मराठवाड़ा और आसपास के इलाकों के मौसंबी फल की गुणवत्ता व उत्पादकता बढ़ाने के लिए औरंगाबाद के पैठण में 62 एकड़ क्षेत्र में साइट्रस साइट्रस एस्टेट स्थापित किया जाएगा। 

ऑरिक सिटी में चिकित्सा उपकरण पार्क 

औरंगाबाद के ऑरिक सिटी में प्रस्तावित चिकित्सा उपकरण पार्क और रायगड में प्रस्तावित बल्क ड्रग पार्क परियोजना को विभिन्न विशेष प्रोत्साहन अनुदान दिया जाएगा। दोनों पार्क में 25 हजार करोड़ रुपए का निवेश का अनुमान है। इससे बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन होगा। प्रदेश में सीधे विदेशी निवेश और 50 करोड़ रुपए और उससे अधिक निवेश करने वाले औद्योगिक प्रस्ताव को सीधे महालाइसेंस देने का फैसला किया गया है।  

औरंगाबाद में अंडा उत्पादन केंद्र

रेशम उद्योग को बढ़ावा देने के लिए औरंगाबाद के चिखलठाणा में अंडा (अंडीपुंज) उत्पादन केंद्र और अन्य संबंधित सुविधा का निर्माण किया जाएगा। 

उस्मानाबाद और नाशिक में बनेगा चिकित्सा महाविद्यालय 

प्रदेश के उस्मानाबाद, नाशिक, सिंधुदुर्ग, रायगड और सातारा में नया सरकारी चिकित्सा महाविद्यालय बनाया जाएगा। अमरावती और परभणी में भी चिकित्सा महाविद्यालय स्थापित किया जाएगा। जबकि लातूर के विलासराव देशमुख सरकारी महाविद्यालय विज्ञान संस्था के नए बाहरी मरीजों (बाहयरुग्ण) इमारत के निर्माण के लिए 73 करोड़ 29 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है। 
 

खबरें और भी हैं...