ग्रीन छतरपुर-क्लीन छतरपुर मैराथन में स्कूली बच्चे देंगे स्वच्छता का संदेश

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
ग्रीन छतरपुर-क्लीन छतरपुर मैराथन में स्कूली बच्चे देंगे स्वच्छता का संदेश

डिजिटल डेस्क  छतरपुर । दैनिक भास्कर छतरपुर संस्करण की दूसरी वर्षगांठ पर 24 जनवरी को मैराथन का आयोजन किया जाएगा। यह मैराथन ग्रीन छतरपुर-क्लीन छतरपुर के उद्देश्य को लेकर आयोजित की जा रही है। इस मैराथन में शहर की शैक्षणिक संस्थाओं द्वारा सक्रिय सहयोग दिया जाएगा। आयोजन में फिल्म अभिनेता रजा मुराद खास मेहमान होंगे। संस्थानों में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं ग्रीन छतरपुर-क्लीन छतरपुर का संदेश हर व्यक्ति तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे, इसके लिए रविवार को दैनिक भास्कर आफिस के निकट महोबा रोड स्थित वृन्द्रावन गार्डन में शहर की शैक्षणिक संस्थाओं के प्रमुखों के साथ बैठक का आयोजन किया गया, इस बैठक में मिले अनेक सुझावों के क्रियान्वयन का निर्णय लिया गया।
बच्चे स्वच्छता को लेकर करेंगे मार्मिक अपील 
बैठक में सुमति अकादमी के संचालक सौमिल अग्रवाल ने कहा ग्रीन छतरपुर-क्लीन छतरपुर को लेकर 24 जनवरी को होने वाली मैराथन में शामिल बच्चों के हाथों में ग्रीन सिटी-क्लीन सिटी से जुड़े स्लोगन लिखे पोस्टर, बैनर और तख्तियां होंगी। रास्ते में मिलने वाले लोगों व दुकानदारों से बच्चे गंदगी न फैलाने की मार्मिक अपील करेंगे। कॅरिअर कॉलेज के संचालक आशीष श्रीवास्तव ने सुझाव दिया कि मैराथन में ई-रिक्शा शामिल किए जाएं, जरूरत पडऩे पर इनमें बुजुर्गों और छोटे बच्चों के बैठने का इंतजाम हो। मैराथन में स्वच्छता से जुड़े प्रजेंटेशन रहेंगे। मैराथन में सिंगल यूज प्लास्टिक एवं पालीथिन का उपयोग न करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
दैनिक भास्कर द्वारा रविवार को शहर के शैक्षणिक संस्थाओं प्रमुखों के साथ बैठक की गई। वृन्द्रावन गार्डन में दोपहर 3 बजे से हुई बैठक में सुमति अकादमी के संचालक सौमिल अग्रवाल, डीसेंट स्कूल संचालक अशोक दुबे, विवेकानंद ग्रुप ऑफ एजूकेशन के हेड अभय प्रताप सिंह भदौरिया, ऋषि योगा प्रमुख डॉ. ऋषेन्द्र मिश्रा, आदित्य सर क्लासेस संचालक आदित्य सक्सेना, लक्ष्य पब्लिक स्कूल के संचालक मंगल सिंह, छत्रसाल कॉलेज से विकास सिंह, डीपीएस से मोहित समाधिया, एंजिल पब्लिक स्कूल से विपिन अवस्थी, संस्कार पब्लिक स्कूल से सुशील तिवारी, डिलाइट स्कूल की संचालक उर्मिला साहू, देव प्रभाकर इंजीनियरिंग कॉलेज से अजीत शर्मा, कॅरिअर कॉलेज के संचालक आशीष श्रीवास्तव, दक्ष फार्मेसी के हेड अजय लाल, ड्रीमलैंड स्कूल की संचालक मिसेज भाटिया सहित अन्य संस्था प्रमुख शामिल रहे।
ग्रीन और क्लीन संस्था होगी पुरस्कृत 
24 जनवरी को दैनिक भास्कर की दूसरी वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम के दौरान ऐसी शैक्षणिक संस्थाओं को पुरस्कृत किया जाएगा जो सबसे स्वच्छ और हरी-भरी होंगी। इसके लिए एक समिति का गठन किया जाएगा। यह समिति स्कूल-कॉलेजों में जाकर रेटिंग करेगी।
वालेंटियर्स बांटेंगे कागज के लिफाफे 
डिलाइट स्कूल की संचालक उर्मिल साहू ने कहा कि मैराथन में शामिल वालेंटियर्स कागज के लिफाफे दुकानदारों, सब्जी और फल विक्रेताओं को दें और अपील करें कि वे पॉलीथिन में सामान न बेचें। इस पर बैठक में तय किया गया कि कागज के लिफाफे बनवाकर वालेंटियर्स को दिए जाएंगे, जो बाजार में मैराथन के दौरान दुकानदारों को वितरित कर पॉलीथिन का प्रयोग न करने के लिए प्रेरित करेंगे।
दंड नहीं, पुरस्कार देने की प्रवृत्ति को दें बढ़ावा 
बैठक में देव प्रभाकर शास्त्री इंजीनियरिंग कॉलेज के अजीत शर्मा ने सुझाव दिया कि स्कूल-कॉलेजों में पॉलीथिन और प्लास्टिक के उपयोग को बंद करने के लिए छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। हम इसे रोकने के लिए दंड का नहीं पुरस्कार देने की परंपरा शुरू करें, जो बच्चा एक साल तक प्लास्टिक का उपयोग न करें, उसे मंच से पुरस्कृत किया जाए।
अग्रवाल यूथ क्लब ने भी लिया संकल्प 
ग्रीन छतरपुर-क्लीन छतरपुर को लेकर दैनिक भास्कर द्वारा आायोजित मैराथन में सभी वर्गों की सक्रिय भागीदारी हो, इसकेे भरसक प्रयास किए जा रहे हैं, इसी क्रम में रविवार की शाम वृन्द्रावन गार्डन में अग्रवाल यूथ क्लब की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में अभय अग्रवाल, मनोज अग्रवाल, सचिन अग्रवाल, विजय अग्रवाल, सौरभ अग्रवाल, विजय अग्रवाल (पेप्सी), स्वप्रिल अग्रवाल सहित यूथ क्लब के सदस्य शामिल हुए। बैठक में अग्रवाल यूथ क्लब ने ग्रीन छतरपुर-क्लीन छतरपुर मैराथन में सक्रिय सहयोग देने एवं लोगों को प्लास्टिक के दुष्परिणाम बताने के लिए सक्रिय योगदान देने का संकल्प लिया।
 

Created On :   20 Jan 2020 9:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story