जमीन-दुकान में जीआरएस ने किया था कब्जा, प्रताडऩा से किसान ने की आत्महत्या

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
शव रखकर ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन जमीन-दुकान में जीआरएस ने किया था कब्जा, प्रताडऩा से किसान ने की आत्महत्या

डिजिटल डेस्क,कटनी। विजयराघवगढ़ थाना अंतर्गत पडख़ुरी ग्राम पंचायत में पदस्थ सहायक सचिव भागवली पटेल की प्रताडऩा से यहीं के किसान रामसुंदर (42) पिता मंगीलाल पटेल ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। आत्महत्या की वजह किसान की वह दुकान रही। जिस पर जीआरएस भाग्यवली पटेल ने कब्जा कर लिया था। जिससे किसान व्यथित रहते हुए गुमशुम रहा करता था और उसने आत्मघाती कदम उठाया। रविवार सुबह गुस्साए ग्रामीणों और परिजनों ने शव रखकर प्रदर्शन किया। जिसके चलते मुख्य सडक़ में जाम की स्थिति बनी। मौके पर तहसीलदार रविन्द्र पटेल और विजयराघवगढ़ पुलिस पहुंची। परिजनों को समझाईश दी। जिसके बाद परिजन शांत हुए और उन्होंने अमले को बताया कि घर का आंगन छोटा होने के चलते वे सडक़ किनारे शव रखे हुए थे। इधर सहायक सचिव का नाम आ जाने से जनपद पंचायत ने जीआरएस को यहां से हटाते हुए जनपद मुख्यालय में अटैच कर दिया है।

बड़े भाई ने कहा-कब्जा के बाद छोटा भाई रहता था परेशान

मृतक के बड़े भाई श्याम सुंदर पटेल ने बताया कि पेशे से उनका परिवार खेती पर आश्रित है। उसके पिता मुख्यमार्ग पर मंगल आदिवासी से काफी पहले 40 हजार रुपए की जमीन (मृतक)रामसुंदर के नाम से ही खरीदे थे। भाई को लालच देकर सहायक सचिव ने जमीन में कब्जा करते हुए दुकान बनवा लिया था और कहा था कि यहां पर दो दुकानें बनेंगी। एक में सहायक सचिव और एक में उसके भाई का मालिकाना हक रहेगा। बाद में सहायक सचिव ने दोनों दुकानों पर कब्जा कर लिया। इससे उसका भाई परेशान रहने लगा। जिससे उसके स्वास्थ्य पर भी विपरीत असर पड़ रहा था। दवा कराने का झांसा देकर सहायक सचिव उसके भाई को यहां से बाहर लेकर गया हुआ था। बड़े भाई ने बताया कि उसी समय कुछ कागजात में ही सहायक सचिव ने हस्ताक्षर करा लिए। इसी के चलते उसके भाई ने आत्मघाती कदम उठाया।

सडक़ पर उतर चुके थे परिजन

रोजगार सहायक की मनमानी के खिलाफ ग्रामीण और परिजन सडक़ पर उतर गए। जानकारी लगने पर विजयराघवगढ़, कैमोर और कुठला की पुलिस पहुंची। यहां पर राजस्व का अमला भी रहा। जिन्होंने आश्वासन दिया कि जांच के बाद जो भी तथ्य सामने आएंगे। उसके अनुसार आगे की कार्यवाही की जाएगी। बताया जाता है कि मृतक के परिवार में पत्नी सहित एक बेटा और एक बेटी थी। बेटी की शादी हो चुकी थी तो बेटा पूना में रहकर काम करता था।

मेढ़ बंधान में गड़बड़ी की भी यहां रही चर्चा

मेढ़ बंधान में गड़बड़ी की चर्चा भी इस दौरान सुनाई दी। बताया जाता है कि रोजगार सहायक ने कई हितग्राहियों के मेढ़ बंधाान में गड़बड़ी की थी। जिसके बाद यहां के ग्रामीणों ने लिखित शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत करने वालों में अन्य ग्रामीणों के साथ मृतक का भी नाम शामिल रहा। जीआरएस इस शिकायत को लेकर भी प्रताडि़त करता रहा।

इनका कहना है

प्राथमिक रुप से आत्महत्या की वजह सहायक सचिव के द्वारा जमीन में कब्जा करने का ही आया है। दोनों पक्षों को दस्तावेज के सहित सोमवार को तहसील कार्यालय बुलाया गया है। जांच के बाद ही आगे और अधिक तस्वीर स्पष्ट हो पाएगी। जांच में जो भी  दोषी मिलेगा। उस पर कार्यवाही होगी।
-रविन्द्र पटेल, विजयराघवगढ़ तहसीलदार
 

Created On :   16 Jan 2023 8:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story