दैनिक भास्कर हिंदी: 12 लाख की रिश्वत लेते जीएसटी अधिकारी गिरफ्तार, छापामारी में मिले 30 लाख रुपए 

March 26th, 2021

डिजिटल डेस्क, मुंबई। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर (सीजीएसटी) के अधीक्षक और दो चार्टर्ड एकाउंटेंट समेत चार आरोपियों को घूसखोरी के मामले में गिरफ्तार किया है। आरोपी अधीक्षक सीए के जरिए दो मामलों में 12 लाख रुपए घूस ले रहा था। सीबीआई ने जैसे ही दूसरे आरोपियों को दबोचा अधीक्षक जांच से बचने के लिए मुंबई से फरार हो गया लेकिन उसे दिल्ली से दबोच लिया गया।

गिरफ्तार सीजीएसटी अधिकारी का नाम अमित दलाल है। वह दक्षिण मुंबई के एयर इंडिया बिल्डिंग में स्थित सीजीएसटी के ऑफिस में तैनात था। इसके अलावा गोपाल भाटेर और रमेश परमार नाम के दो चार्टर्ड एकाउंटेंट और भाटेर के यहां काम करने वाला हेमंत मोतीवारस नाम का कर्मचारी भी गिरफ्तार किया गया है। सीबीआई के एक अधिकारी ने बताया कि मामले में शिकायतकर्ता के खिलाफ जीएसटी चोरी का आरोप था। दलाल ने टैक्स न बढ़ाने के लिए 15 लाख रुपए की घूस मांगी थी। घूस देने पर शिकायतकर्ता से अधीक्षक ने मामले में गिरफ्तार न करने का वादा भी किया था। दलाल ने घूस की रकम भाटेर को देने को कहा था। भाटेर ने घूस की किस्त के रुप मे 7 लाख रुपए लेने के लिए अपने कर्मचारी हेमंत को भेजा था।

जाल बिछाकर बैठे सीबीआई अधिकारियों ने पाया कि हेमंत को परमार नाम के सीए ने भी पांच लाख रुपए दिए। उसे भी दबोचकर पूछताछ की गई तो उसने बताया कि वह भी एक मामले में बचने के लिए दलाल को पांच लाख रुपए की घूस दे रहा था। इसके बाद सीबीआई ने चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। आरोपियों के मुंबई व दिल्ली स्थित ठिकानों पर सीबीआई ने छापेमारी भी जिसमें 30 लाख रुपए नकद के अलावा कई और दस्तावेज और सामान जब्त किए गए हैं। कोर्ट में पेशी के बाद सभी आरोपियों को 28 मार्च तक सीबीआई हिरासत में भेज दिया गया है।