दैनिक भास्कर हिंदी: गाइडलाइन : अब सीबीएसई ने फिजिकल-मेंटल फिटनेस पर दिया जोर

April 16th, 2020

डिजिटल डेस्क, नागपुर। केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ाने के बाद यह समय काटना लोगों के लिए चुनौतीपूर्ण काम है। सबसे ज्यादा चुनौती उन विद्यार्थियों के लिए है, जिनकी प्रवेश परीक्षा स्थगित हो गई हैं। वहीं रेगुलर कक्षाएं बंद होने से विद्यार्थियों की डेली रूटीन भी बिगड़ गई है। ऐसे स्थिति में विद्यार्थियों की फिजिकल और मेंटल फिटनेस न बिगड़े इस पर सीबीएसई ने कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। स्कूलों द्वारा विद्यार्थियों के लिए जो वर्चुअल क्लासेस शुरू हुए हैं, उसमें सीबीएसई ने एक एक्सरसाइज भी जोड़ दी है।

15 से 30 अप्रैल तक सीबीएसई हर फिटनेस क्लास की लाइव स्ट्रीमिंग करेगा। यूट्यूब, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर यह स्ट्रीमिंग होगी। हर दिन एक फिटनेस एक्सपर्ट द्वारा यह सेशन लिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि इसके पूर्व यूजीसी ने भी कॉलेज स्तरीय विद्यार्थियों के फिजिकल और मेंटल फिटनेस पर जोर देते हुए कॉलेजों को जरूरी प्रबंध करने के निर्देश दिए थे। अब सीबीएसई ने स्कूली विद्यार्थियों के लिए भी यह गाइडलाइन जारी की है। गाइडलाइन के तहत फिटनेस ट्रेनिंग, डायट एंट न्यूट्रीशन, योगा, मेडिटेशन, स्पोर्ट एंड इंज्यूरी जैसे 16 सेशन लिए जाएंगे।

सीबीएसई के अनुसार रोज 10 मिनट की एक्सरसाइज व्यक्ति में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है। ऐसे में स्कूली विद्यार्थियों के लिए एक्सरसाइज जरूरी है। स्कूल चाहें तो फिटनेस सेशन को डाउनलोड करके बाद में विद्यार्थियों तक पहुंचा सकते हैं। उल्लेखनीय है कि कुछ स्कूलों ने पहले ही अपने विद्यार्थियों के लिए फिजिकल एक्टिविटी अनिवार्य की है। अब सभी सीबीएसई स्कूलों के लिए इसे अनिवार्य किया गया है।

खबरें और भी हैं...