दैनिक भास्कर हिंदी: नागपुर स्टेशन पर खुलेगी यात्रियों के लिए जिम , ट्रेन के इंतजार में कर सकेंगे योग

September 11th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  जल्द ही नागपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर एक जिम का निर्माण किया जाने वाला है। जिसमें यात्री अपने इंतजार के पल बिताकर तरोताजा हो सकेंगे। यहां एक ओर यात्री जिम की सुविधा ले सकेंगे। वहीं योगा करके भी खुद को फीट रख सकेंगे। बुधवार को मध्य रेलवे नागपुर ने एक कंपनी के साथ करार भी किया गया है। इससे एक ओर यात्रियों को स्टेशन पर फीट रहने का मौका मिलेगा, वही इससे मिलने वाली आय से रेलवे का राजस्व भी नॉन फेअर रेवेन्यू से बढ़ सकेगा।

ट्रेन का इंतजार करने वाले यात्री ले सकेंगे लाभ
प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय खेल दिवस 29 अगस्त 2019 को  फीट इंडिया संकल्प लिया था। इसी के साथ हाल में रेलवे मंत्री पीयूष गोयल द्वारा देशभर के रेलवे स्टेशन पर तथा स्टेशन परिसर में फिटनेस सेंटर खोलने के दिशा-निर्देश दिये थे। ऐसे में नागपुर मंडल के डीआरएम सोमेश कुमार के मार्गदर्शन में मध्य रेलवे नागपुर में पहली पहल कर सबसे आगे रहे हैं। एक निजी कंपनी से करार कर जल्द प्लेटफार्म नंबर एक पर एक फिटनेस सेंटर खोल इसमें जिम में लगनेवाले सारे उपकरण रखनेवाले हैं। यह जिम एक सेलून में बनाई जानेवाली है।

कैलिप्सो सेलून नाम दिया जाएगा
उल्लेखनीय है कि नागपुर रेलवे स्टेशन पर रोजाना हजारों यात्री आते हैं। जो गाड़ियों के इंतजार में प्लेटफार्म पर समय बिताते हैं। ऐसे में इन फिटनेस सेंटर के माध्यम से वह खुद को फीट रख सकेंगे। यह 24 घंटे खुला रहेगा। इसे कैलिप्सो सेलून नाम दिया जाएगा। फिटनेस सेंटर पर दी जाने वाली सेवाएं रेल यात्रियों के लिए नि:शुल्क होगी परंतु ‘सेलून’ द्वारा दी जानेवाली सेवाओं के लिए शुल्क देना होगा। नागपुर मंडल द्वारा अभिनव पहल के आधार पर अब तक 11 संकल्पनाओं को लागू किया गया है यह 12 वीं पहल है। नागपुर मंडल का रेल प्रशासन ‘नॉन फेयर रेवेन्यूं’ के अंतर्गत लॉंच किए जाने वाले प्रस्तावों को स्वीकृति देने के लिए बहुत ही व्यावहारिक एवं तत्पर है।

खबरें और भी हैं...