चांद क्षेत्र में बरसे ओले, चौरई में तेज बारिश से गेहूं व चना की फसलें खराब

Hail rains in the moon region, heavy rains in Chaurai spoiled wheat and gram crops
चांद क्षेत्र में बरसे ओले, चौरई में तेज बारिश से गेहूं व चना की फसलें खराब
चांद क्षेत्र में बरसे ओले, चौरई में तेज बारिश से गेहूं व चना की फसलें खराब


डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा/चौरई। बीते तीन दिन से मौसम में हो रहे उतार चढ़ाव के बीच सोमवार को मौसम ने अचानक करवट बदली। सोमवार को अपरान्ह 4 बजे चांद सहित आसपास के एक दर्जन से अधिक गांवों में जोरदार ओलावृष्टि हुई। चांद नगर, गुमगांव, पोनिया, आमगांव, पिपरिया खाती सहित आसपास के दर्जनभर गांवों में तकरीबन 15 मिनट तक आवले के आकार के ओले गिरे। ओले गिरने से फसलों की पत्तियां चकनाचूर हो गई तो गेहूं की बालियों के दाने झड़ गए। इधर चौरई के आसपास 30 से अधिक गांवों में तेज बारिश से गेहूं की फसल खेत में बिछ गई। मोहखेड़ के पालामउ में भी ओले गिरे।
मिली जानकारी के अनुसार सोमवार की सुबह से क्षेत्र में मध्यम व हलके बादल की मौजूदगी बनी हुई थी। हवा में नमी और कमजोर धूप से किसानों को बारिश की आशंका लग रही थी। अपरान्ह चार बजे पहले हलकी बूंदाबांदी हुई इसके बाद तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि होने लगी। इसी दौरान चौरई नगर और आसपास के गांव में हवा तूफान के साथ तेज बारिश से फसलों को जबरदस्त नुकसान हुआ। खेतों में लगी गेहंू, चना और सब्जियों की फसल चौपट हो गई। किसान रामरतन रघुवंशी ने बताया कि खेतों में लगी गेहंू की फसल ओले से पूरी तरह से चकनाचूर हो गई है। किसानों का कहना है कि चांद क्षेत्र में ओलावृष्टि से 60 फीसदी से अधिक नुकसान हुआ है। किसान रामेश्वर वर्मा ने बताया कि सब्जियों की फसल तो पूरी तरह चौपट हो गई है, जबकि चना और गेहंू को भी नुकसान पहुंचा है।
एसडीएम ने दिए सर्वे के निर्देश-
चांद क्षेत्र में ओलावृष्टि से नुकसान का सर्वे करने एसडीएम मेघा शर्मा ने चांद तहसीलदार सुनैना ब्रम्हे और पटवारियों को निर्देश दिए हैं। उन्होंने चौरई में भी सर्वे कर नुकसान की जानकारी लेने के लिए पटवारियों को निर्देश दिए हैं।
आधा घंटे बारिश, चना बराबर ओले गिरे-
पांढुर्ना. तहसील क्षेत्र में सोमवार दोपहर तीन से चार बजे के बीच झमाझम बारिश के साथ चने के आकार के ओले भी गिरे। कुछ इलाकों में तेज बारिश से खेतों में फसल जमींदोंज होने की खबर मिली हैं। किसानों का कहना है कि संतरा बागानों में पेड़ों पर फल हैं। हलके ओले गिरने से संतरा फसल को ज्यादा नुकसान नही पहुंचा। मोहखेड़ के पालामउ में भी चना आकार के ओले गिरने के साथ ही पांच से 7 मिनट  बारिश हुई।

Created On :   24 Feb 2020 5:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story