लब्बैक, अल्लाहुम्मा लब्बैक कहते हुए नागपुर एयरपोर्ट से रवाना हुए हज यात्री

Hajj pilgrimage departure from Nagpur with full religious whim
लब्बैक, अल्लाहुम्मा लब्बैक कहते हुए नागपुर एयरपोर्ट से रवाना हुए हज यात्री
लब्बैक, अल्लाहुम्मा लब्बैक कहते हुए नागपुर एयरपोर्ट से रवाना हुए हज यात्री

डिजिटल डेस्क, नागपुर। लब्बैक, अल्लाहुम्मा लब्बैक कहते हुए हज यात्री बड़ी संख्या में रवाना हुए। हज यात्रियों को विदा करने आए हर किसी की जुबां से अल मदीना, चल मदीना, आज नहीं तो कल मदीना सुनाई दे रहा था। हज हाउस में शनिवार की शाम से ही हज यात्रियों के पहुंचने सिलसिला शुरू हुआ। रविवार को हज यात्रियों की 3 फ्लाइट जेद्दाह के लिए रवाना हुई। उन्हें विदा करने के लिए हज हाउस में हजारों की संख्या में लोगों का हुजूम लगा रहा। एहराम बांध कर यात्रियों को बस से विमानतल पहुंचाया गया।

हज कमेटी, सेंट्रल तंजीम कमेटी, तंजीम खादीम हुज्जाज कमेटी तथा अन्य सेवाभावी संगठनों की ओर से हज यात्रियों को सेवा दी गई। एहराम बांधने के बाद हज यात्री लब्बैक, अल्लाहुम्मा लब्बैक कहते हुए बसों में सवार होकर अपने गंतव्य के लिए रवाना हुए। सेंट्रल तंजीम कमेटी के अध्यक्ष हाजी अब्दुल कदीर और भाजपा के वरिष्ठ नेता जयप्रकाश गुप्ता ने हरी झंडी दिखाकर बसों को रवाना किया।

पांच बसों का इंतजाम
हज हाउस से यात्रियों को विमानतल ले जाने के लिए 5 ट्रैवल्स बसों का इंतजाम किया गया। सुबह से शाम तक बसों की 15 फेरियां लगाकर यात्रियों को पहुंचाया गया। विमानतल पर किसी से मिलने की इजाजत नहीं रहने से हज हाउस से ही परिनजों ने विदा किया। फ्लाइट के निर्धारित समय से साढ़े 3-4 घंटे पहले यात्रियों का विमानतल पहुंचाया गया। उनका सामान ले जाने के लिए 3 ट्रक की व्यवस्था की गई थी।

 



पहली फ्लाइट के 260 लगेज, दूसरी और तीसरीं फ्लाइट के 264-264 लगेज विमानतल पहुंचाए गए। सेंट्रल तंजीम कमेटी के उपाध्यक्ष शाहीद नसीम खान, सचिव मोहम्मद कलाम, गणी खान, अजीज खान, नियाज भाई, इकबाल बेरा, महेबूब मौलाना तथा अन्य पदाधिकारियों ने हज यात्रियों को सेवा दी। 

हज कमेटी की गलती का यात्रियों को भुगतना पड़ा खामियाजा : अनीस अहमद
पूर्व मंत्री अनीस अहमद ने नागपुर विमानतल पर हज यात्रियों का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि दूसरी फ्लाइट के यात्रियों के वीजा में सेंट्रल हज कमेटी और राज्य हज कमेटी के कारण जन्मतिथि गलत दर्ज होने के कारण उड़ान में विलंब हुआ। यात्रियों को इमिग्रेशन आफिस के सामने जमीन पर बैठाया गया। उन्होंने इसकी शिकायत अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और विदेशमंत्री सुषमा स्वराज से की है।

इस संबंध में केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात करेंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि सब्सिडी खत्म किए जाने के बावजूद किराया बढ़ाया गया, 18 प्रतिशत जीएसटी लगाई गई, रियाल की कीमत बढ़ने पर अतिरिक्त पैसे वसूले गए।

 

Created On :   30 July 2018 5:02 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story