दैनिक भास्कर हिंदी: एयरोब्रिज से सीधे विमान में बैठेंगे हज यात्री, एयरपोर्ट पर हज यात्रियों के लिए पार्किंग भी फ्री

July 13th, 2018

डिजिटल डेस्क, नागपुर। हज यात्री अब एयरोब्रिज से सीधे विमान पर बैठेंगे।  पहले एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग से विमान तक बस से ले जाया जाता था, लेकिन इस वर्ष पहली बार यात्री एयरोब्रिज से सीधे विमान में बैठने की सुविधा दी जा रही है। विमानतल परिसर में हज यात्रियों की गाड़ियां नि:शुल्क पार्किंग की जाएंगी। हज यात्रियों के रिश्तेदारों को एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग में प्रवेश देने के लिए पास जारी नहीं होगा।

नागपुर इंबारकेशन सेंटर (नागपुर विमानतल) से 29 जुलाई से शुरू होने वाली हज यात्रा के लिए एयरपोर्ट पर व्यवस्था संबंधी समीक्षा बैठक का आयोजन गुरुवार को मिहान की ओर से किया गया। बैठक में मिहान के उप निदेशक आबिद रूही, एयर इंडिया के प्रबंधक श्री बरडे, एयरपोर्ट प्रबंधक हमीद कासटवार, मिहान के सिक्युरिटी इंचार्ज यशवंत, हज कमेटी के सदस्य व नागपुर इंबारकेशन सेंटर के मुख्य समन्वयक इब्राहिम भाईजान, महाराष्ट्र राज्य हज कमेटी के सीईओ इम्तियाज काजी, कमेटी के जुबेर अहमद, सेंट्रल तंजीम कमेटी के अध्यक्ष हाजी अ. कदीर, सचिव हाजी मो. कलाम, कस्टम, सीआयएसएफ आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

नि:शुल्क पार्किंग 
सेंट्रल तंंजीम कमेटी के अध्यक्ष हाजी अ. कदीर ने हज यात्रियों की गाड़ी की नि:शुल्क पार्किंग व्यवस्था का अनुरोध किया था, जिसे मान्य किया गया। इन गाड़ियों में हज कमेटी और सेंट्रल तंजीम कमेटी की गाड़ियां होंगी।

नमाज की व्यवस्था
हज कमेटी के सदस्य व नागपुर इंबारकेशन सेंटर के मुख्य समन्वयक इब्राहिम भाईजान ने विमानतल पर नमाज और एहराम बांधने की व्यवस्था करने की सलाह दी। विमानतल पर हज यात्रियों के नमाज और एहराम बांधने की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए गद्दों की व्यवस्था भी होगी। हज यात्रियों को नाश्ता भी दिया जाएगा। यात्रियों को उड़ान से चार घंटे पहले विमानतल पर पहुंचना होगा। 

राज्य हज कमेटी जारी करेगी विमानतल में प्रवेश के लिए लिस्ट
महाराष्ट्र राज्य हज कमेटी के सीईओ इम्तियाज काजी ने कहा कि राज्य हज कमेटी की ओर से जिन लोगों के नाम दिए जाएंगे, केवल उन्हें विमानतल में प्रवेश के लिए पास जारी किए जाएं। किसी अन्य व्यक्ति या संस्था को पास न दें।

रिश्तेदारों को प्रवेश नहीं 
मिहान के सिक्युरिटी इंचार्ज यशवंत ने कहा कि हज यात्रियों के रिश्तेदारों को एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग में प्रवेश के लिए पास जारी नहीं किया जाएगा। हज यात्रियों के साथ आने वाले रिश्तेदार हज हाउस में ही यात्री को विदा करें।  

हज हाउस में रिपोर्टिंग करनी होगी 
सेंट्रल तंजीम कमेटी के सचिव हाजी मो. कलाम ने कहा कि हज यात्रियों को उड़ान से दो दिन पहले हज हाउस में रिपोर्टिंग करनी होगी। उड़ान से आठ घंटे पहले हज हाउस पहुंचना होगा। नमाज अदा करने और एहराम बांधने की व्यवस्था हज हाउस में की जाएगी। करीब पांच घंटे पहले हज यात्री विमानतल के लिए रवाना होंगे।