भारतीय वायुसेना के मार्शल अर्जन सिंह की याद में हॉफ मैराथॉन

Half Marathon in memory of Indian Air Force Marshal Arjan Singh
भारतीय वायुसेना के मार्शल अर्जन सिंह की याद में हॉफ मैराथॉन
भारतीय वायुसेना के मार्शल अर्जन सिंह की याद में हॉफ मैराथॉन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। भारतीय वायुसेना के एकमात्र मार्शल (एमआईएएफ) अर्जन सिंह की जन्मशताब्दी के उपलक्ष्य में सोनेगांव स्थित वायुसेना स्टेशन और मेंटिनेंस कमांड मुख्यालय पर हॉफ मैराथॉन का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में वायु सैनिकों ने दौड़ में हिस्सा लिया। कार्यक्रम का उद्देश्य उनकी उपलब्धियों की जानकारी, वायुसैनिकों के बीच खेल के कौशल को विकसित करना और आपस में भाई-चारे को बढ़ावा देना था। 

एयर वाइस मार्शल ने दिखाई हरी झंडी
सोनेगांव स्टेशन पर आयोजित हॉफ मैराथॉन को मेंटिनेंस कमांड मुख्यालय के एयर वाइस मार्शल बी. मणिकांतन (एवीएसएम, वीएस) ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जबकि सेवानिवृत्त एयर कमोडोर दिलीप मनडपे (वाईएसएम) ने विजेताओं को पुरस्कृत किया। वहीं मेंटिनेंस कमांड मुख्यालय में कुल 110 प्रतिभागियों ने हॉफ मैराथॉन में हिस्सा लिया, जिसे एयर मार्शल एम.बालादित्या (एवीएसएम, वीएसएम) ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह मैराथॉन नागपुर के दर्शनीय एवं ऐतिहासिक क्षेत्रों से होते हुए मेंटिनेंस कमांड पर सम्पन्न हुई।

दो आयु वर्गों में विभाजित था
हॉफ मैराथन 21, 12 और 6 किलोमीटर की दौड़ के लिए आयोजित की गई थी, जिसमें वायुसैनिकों को 2 वर्गों में विभाजित किया गया। एक वर्ग 35 साल से नीचे और दूसरा 35 साल के ऊपर के वायुसैनिकों का था। इस दौड़ में सबसे कम उम्र के कार्पोरल धीरज कुमार मिश्रा और सबसे वरिष्ठ एयर वाइस मार्शल जी.एस.संधू (वीएसएम) ने भी हिस्सा लिया। विशेष बात यह रही कि दौड़ में हिस्सा लेने वालों को पदक और टी-शर्ट प्रदान की गई, जो भारतीय वायुसेना के मार्शल अर्जन सिंह (डीएफसी) की जन्मशताब्दी के लिए तैयार की गई थी।

रमन साइंस सेंटर में वर्कशॉप 29 से
विद्यार्थियों में विज्ञान के  प्रति रुचि बढ़ाने के लिए रमन साइंस सेंटर क्रिएटिव साइंस वर्कशॉप का आयोजन करेगा। इस वर्कशॉप में कक्षा 6वीं से लेकर 10वीं तक के विद्यार्थियों के लिए एस्ट्रोनॉमी, क्रियेटिव साइंस, एयरो मॉडलिंग, थ्रीडी प्रिंटिग, मॉडल रॉकेटरी, रोबोटिक्स जैसे विषयों पर कार्यशाला आयोजित की जाएगी। 29 अप्रैल से शुरू हो रही कार्यशाला 18 मई तक चलेगी। कार्यशाला में भाग लेने के लिए 15 से 25 अप्रैल के बीच पंजीकरण कराया जा सकता है।

Created On :   15 April 2019 10:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story