comScore

अब स्टेशन पर ‌60 रुपए में होगा हेल्थ चेकअप, शीघ्र लगेगा हेल्थ एटीएम

अब स्टेशन पर ‌60 रुपए में होगा हेल्थ चेकअप, शीघ्र लगेगा हेल्थ एटीएम

डिजिटल डेस्क,नागपुर। मध्य रेलवे नागपुर मंडल के नागपुर रेलवे स्टेशन पर देश का दूसरा हेल्थ एटीएम लगने वाला है। इस हेल्थ एटीएम में यात्री स्टेशन पर अपना हेल्थ चेकअप करवा कर 10 मिनट में रिपोर्ट ले सकेंगे। इससे यात्रियों को हेल्थ चेकअप के लिए महंगे अस्पतालों और पैथोलॉजी लैब में जाने से छुटकारा मिल जाएगा। इससे बड़ी आसानी से चेकअप हो जाएगा और तुरंत उसकी रिपोर्ट भी मिल सकेगी। इसके पहले लखनऊ में इस तरह का हेल्थ एटीएम शुरू हो चुका है।

प्रत्येक मशीन से 1 लाख का राजस्व

अब नागरिकों को सफर के दौरान बचे हुए समय पर या अपनी ट्रेन का इंतजार करते हुए अपनी हेल्थ रिपोर्ट मिल सकेगी। मध्य रेलवे में पहली बार इस तरह की पहल की गई है, जिसमें यात्रियों को कभी भी केवल 60 रुपए में हेल्थ चेकअप करने की सुविधा दी जा रही है। नागपुर रेलवे स्टेशन पर जल्द ही हेल्थ एटीएम लगने वाला है। इस मशीन में 21 तरह के हेल्थ चेकअप होंगे। जिसमें ब्लड शुगर, बीएमआई, फेट, किडनी, पल्स रेट, ब्लड प्रेशर, लंबा, ऑक्सीजन रेट और अन्य संबंधित पैरामीटर के टेस्ट होंगे। टेस्ट के बाद अन्य पैथाेलॉजी की तरह दो तीन दिन तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा, बल्कि 10 मिनट में एक स्लिप में आपके पास हेल्थ रिपोर्ट आ जाएगी। इससे रेलवे का नॉन फेयर रेवेन्यू भी जनरेट होगा। हर एक मशीन से रेलवे को हर साल 1 लाख रुपए का नॉन फेयर राजस्व प्राप्त होगा। 

कंपनी के साथ हो चुका है करार

इससे पूर्व नागपुर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की फिटनेस के लिए रैलून (रेल का सैलून) खोलने की योजना बना चुका है। जिसमें यात्री अपने समय में स्टेशन पर बनने वाले फिटनेस सेंटर में कभी भी जाकर योगा आैर कसरत कर सकते हैं। इसके लिए मध्य रेल नागपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक के मार्गदर्शन में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक कृष्णाथ पाटील, सहायक वाणिज्य प्रबंधक वी.सी. थूल और वाणिज्य निरीक्षक  टी. पी. आचार्य ने कंपनी के साथ करार किया है।
 

कमेंट करें
DwLQv