comScore

स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने कहा- ग्रामीण इलाकों में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग को बढ़ावा देना जरुरी, जाना चंद्रपुर में कोरोना का हाल

स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने कहा- ग्रामीण इलाकों में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग को बढ़ावा देना जरुरी, जाना चंद्रपुर में कोरोना का हाल

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि ग्रामीण इलाकों में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग को बढ़ाया दिया जाना जरुरी है। उन्होंने कहा कि चंद्रपुर के ग्रामीण इलाकों में भी इस कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग को बढ़ाया जाना आवश्यक है। जिससे वहां कोरोना के संक्रमण रोका जा सके। कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग का उद्देश्य होता है लोगों को आगाह करना ताकि वे किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में ना पहुंचें।

चंद्रपुर में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए उठाए जा रहे कदमों का जायजा लेने के बाद श्री टोपे ने वीडियो काफ्रेंसिगं के माध्यम से बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर कार्यदल का गठन किया जाए व हेल्पलाइन शुरु की जाए। एंटीजेन जांच को बढ़ाने पर जोर दिया जाए। ग्रामीण इलाकों में ऑक्सीजन से लैस बिस्तर बढ़ाए जाए। बिना लक्षण वाले मरीजों को एकांत में रखा जाए। गंभीर मरीजों के लिए टेली आईसीयू की सुविधा शुरू हो। 

 उन्होंने कहा कि 15 सितंबर से सरकार "मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी’ अभियान की शुरुआत करेगी। इसके तहत घर-घर सर्वेक्षण किया जाएगा। 15 से 20 प्रतिशत तक कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग को बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। बड़े पैमाने पर इस बारे में जागरूकता फैलायी जाएगी। उन्होंने कहा कि जांच के लिए नए उपकरण दिए जाएंगे। जिलाधकारी नए लैब शुरु करने को लेकर अध्ययन करें। उन्होंने कहा कि समाज स्वास्थ्य अधिकारी पद की परीक्षा ली जा रही है। इससे 50 डॉक्टर तत्काल सेवा में लिए जाए। इससे पहले जिलाधकारी अजय गुल्हाणे ने चंद्रपुर जिले में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दी। इस दौरान पालकमंत्री विजय वाडेट्टीवार, सांसद सुरेश धानोरकर व विधायक सुधीर मुंगटीवार सहित अन्य लोग उपस्थित थे। 
 
 
 

कमेंट करें
KpwzP