comScore

नागपुर जिले में 2 दिन हीटवेव की चेतावनी, 44 डिग्री पर पहुंचा पारा

नागपुर जिले में 2 दिन हीटवेव की चेतावनी, 44 डिग्री पर पहुंचा पारा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। बुधवार को एक बार फिर गर्मी के कारण पारा उछलकर 44 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। दोपहर में गर्म हवा ने हालत खराब कर रही थी। इतना ही नहीं मौसम विभाग ने जिले में 2 दिन बाद हीटवेव की चेतावनी दी है। 23 और 24 मई को एक-दो स्थानों पर लू की आशंका है। गर्मी में शहर इन दिनों बुरी तरह तप रहा है, जिसका उदाहरण बुधवार को 44 डिग्री पर पहुंचकर पारे ने दे दिया है। मौसम विभाग ने नागपुर और विदर्भ में साइक्लोन के असर को पहले ही नकार दिया था। इससे हल्के बदलाव हो सकते हैं, लेकिन राहत मिलती नहीं दिखाई पड़ रही है। हीटवेव का असर अलावा विदर्भ में भी देखने को मिल सकता है।

मंगलवार को अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस था। बुधवार को तामपान में 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़त होने की वजह से 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत तापमान से 1.4 डिग्री सेल्सियस अधिक है। वहीं, मंगलवार को न्यूनतम तापमान 26.1 डिग्री सेल्सियस था। सोमवार को तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस की कमी होने की वजह से 23.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत तापमान से 5.2 डिग्री सेल्सियस कम है। गर्मी धीरे-धीरे अपने तीखे तेवर दिखा रही है। कोरोना के चलते भले ही लॉकडाउन होने की वजह से लोग कम ही बाहर निकल रहे हैं।

वर्धा जिले में 23 और 24 मई को गर्मी हीटवेव की आशंका जताई गई है। उसी प्रकार अकोला जिले में 21 से 24 मई तक, चंद्रपुर और यवतमाल जिले में 22 से 24 मई तक और अमरावती जिले में कुछ स्थानों पर हीटवेव की आशंका जताई गई है।

 

कमेंट करें
lnh29