दैनिक भास्कर हिंदी: हाईअलर्ट : महाराजबाग-गोरेवाड़ा रेस्क्यू सेंटर को मिला मुस्तैद रहने का निर्देश, अमेरिका के चिड़ियाघर में बाघ कोरोना पॉजिटिव

April 7th, 2020

डिजिटल डेस्क, नागपुर। अमेरिका के न्यूयार्क स्थित जू में एक बाघ के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद देश भर के टाइगर रिजर्व और चिड़ियाघरों को द नेशनल टाइगर कंर्जवेशन अथॉरिटी और सेंट्रल जू अथॉरिटी की ओर से अत्यधिक सावधान रहने को कहा गया है। एनटीसीए के सदस्य सचिव अनूप कुमार नायक की ओर से देश के सभी राज्यों, जहां-जहां टाइगर रिजर्व हैं, के चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन को कोरोना के संक्रमण और पशुजन्य बीमारी को देखते हुए सतर्क रहने को कहा गया है।

महाराजबाग में रखी जा रही है सावधानी

डॉ सुनील बाविस्कर, इंचार्ज, महाराजबाग चिड़ियाघर के मुताबिक महाराजबाग में सेंट्रल जू अथॉरिटी से जारी विशेष दिशा-निर्देश का पालन किया जा रहा है। लोगों के लिए चिड़ियाघर 15 मार्च से ही बंद कर दिया गया है। चिड़ियाघर के जीवों की देखभाल करने के लिए दो कर्मचारी चिड़ियाघर में ही रह रहे हैं। उन्हें मास्क, सैनिटाइजर उपलब्ध कराया गया है। पशु चिकित्सक जीवों के स्वास्थ्य की नियमित जांच कर रहे हैं। इम्यून सिस्टम मजबूत करने वाला आहार दिया जा रहा है।

उपाय योजना करने के निर्देश

डॉ. रविकिरण गोवेकर, मुख्य संरक्षक व सदस्य सचिव, महाराष्ट्र राज्य प्राणी संग्रहालय का कहना है कि वन्यप्राणी बचाव केंद्र गोरेवाड़ा और महाराजबाग चिड़ियाघर, नागपुर समेत राज्य के सभी प्राणी संग्रहालयों को एपिडेमिक डीजिज एक्ट 1897 के अनुसार प्राणी संग्रहालय व प्राणी बचाव केंद्रों में जरूरी उपाय योजना करने के निर्देश जारी किए गए हैं। इसके तहत सैनिटाइज करने और जीवों की स्क्रीनिंग तथा आइसोलेशन की व्यवस्था करने को कहा गया है।

खबरें और भी हैं...