एयरपोर्ट की सुरक्षा से जुड़ी खामी पर हाईकोर्ट ने विमानपत्तन प्राधिकरण से मांगा जवाब

High court seeks response from airport authority on security
एयरपोर्ट की सुरक्षा से जुड़ी खामी पर हाईकोर्ट ने विमानपत्तन प्राधिकरण से मांगा जवाब
एयरपोर्ट की सुरक्षा से जुड़ी खामी पर हाईकोर्ट ने विमानपत्तन प्राधिकरण से मांगा जवाब

डिजिटल डेस्क,मुंबई। मुंबई एयरपोर्ट की सुरक्षा के मुद्दे पर बांबे हाईकोर्ट ने विमानपत्तन प्राधिकरण व मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड से जवाब मांगा है। हाईकोर्ट ने कहा कि आखिर एयरपोर्ट में सुरक्षा को लेकर बार-बार खामियां क्यों सामने आ रही है। हाईकोर्ट ने यह बात पेशे से वकील यशवंत शिनाय की ओर से दायर की गई जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान यह बात कही। याचिका में दावा किया गया है कि एयरपोर्ट परिसर के निकट बन रही ऊंची-ऊंची इमारत एयरपोर्ट व उड़ान भरनेवाली विमानों के लिए खतरा बन रही है। इसलिए नियमों का उल्लंघन कर बन रही इन इमारतों को गिराने का निर्देश दिया जाए और एयरपोर्ट में सुरक्षा के लिए जरुरी बदलाव करने के लिए कहा जाए। 

बुधवार को न्यायमूर्ति एससी धर्माधिकारी व न्यायमूर्ति गौतम पटेल की खंडपीठ के सामने यह याचिका सुनवाई के लिए आयी। इस दौरान अधिवक्ता यशवंत शिनाय ने कहा कि पिछले दिनों एयरपोर्ट की सुरक्षा दीवार को लाघरकर एक व्यक्ति एयरपोर्ट के रनवे के पास पहुंच गया था। बाद में उसे पकड़ा गया। जांच में पता चला कि एयरपोर्ट में घूसनेवाला शख्स मानसिक रुप से विक्षिप्त है। आए दिन एयरपोर्ट में सुरक्षा से जुड़ी लापरवाही सामने आती रहती है। उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाएं एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए ठीक नहीं है। इस पर खंडपीठ ने कहा कि आखिर एयरपोर्ट में सुरक्षा से जुड़ी खामियां क्यों सामने आ रही है। आखिर मानसिक रुप से कमजोर व्यक्ति एयरपोर्ट के रनवे के पास कैसे पहुंचा? इस बारे में विमानपत्तन प्राधिकरण(एयरपोर्ट एथारिटी आफ इंडिया) व मुंबई इंटरनेशन एयरपोर्ट लिमिटेड(एमआईएएल) इस बारे में सफाई दे। खंडपीठ ने फिलहाल मामले की सुनवाई एक महीने के लिए स्थगित कर दी है। 

औरंगाबाद शहर में जलापूर्ति के लिए 1 हजार 680 करोड़ रुपए की योजना मंजूर

1 हजार 680 करोड़ 50 लाख रुपए की जलापूर्ति योजना को मंजूरी दी है। मुख्यमंत्री ने औरंगाबाद शहर के लिए जायकवाडी बांध से जलापूर्ति योजना स्वीकृति प्रदान की है। इस जलापूर्ति योजना से औरंगाबाद शहर के लगभग 16 लाख आबादी को लाभ मिल सकेगा। मराठवाड़ा की जीवनरेखा मानी जाने वाले औरंगाबाद के जायकवाडी बांध से औरंगाबाद वासियों को पानी उपलब्ध कराया जाता है। तेज गति से विकसित होने वाले औरंगाबाद शहर की जनसंख्या लगातार बढ़ रही है। इसलिए अब ज्यादा पानी की जरूरत पड़ रही है। इसलिए जायकवाडी बांध से अधिक पानी औरंगाबाद वासियों को उपलब्ध कराने की योजना को मुख्यमंत्री ने तत्काल मंजूरी दी है। इस फैसले से औरंगाबाद के लोगों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। 

Created On :   11 Sep 2019 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story