दैनिक भास्कर हिंदी: 15 करोड़ की लागत से नागपुर में बनेगा अल्पसंख्यक छात्रों के लिए होस्टल

June 17th, 2021

डिजिटल डेस्क, मुंबई। उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले अल्पसंख्यक समाज के छात्रों के लिए नागपुर के राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज विश्वविद्यालय परिसर में 200 प्रवेश क्षमता वाला छात्रावास बनाया जाएगा। इसके लिए संशोधित प्रशासकिय मान्यता दे दी गई है। राज्य के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नवाब मलिक ने गुरुवार को बताया कि हास्टल निर्माण के लिए जल्द टेंडर निकाला जाएगा। 

उन्होंने बताया कि मुस्लिम, ईसाई, बौद्ध, सिख, जैन, पारसी आदि धर्म के छात्र इस छात्रावास का लाभ ले सकेंगे। मंत्री ने बताया कि राज्य के सभी विश्वविद्यालय परिसर में इस तरह का छात्रावास बनाने की योजना है। नागपुर में बनने वाले छात्रावास के निर्माण के लिए 14 करोड़ 82 लाख रुपए खर्च को मंजूरी दी गई है। मलिक ने कहा कि नागपुर विदर्भ के शिक्षा का केंद्र है। यहां शहरों के अलावा ग्रामीण इलाकों के छात्र भी उच्च शिक्षा के लिए आते हैं। पर ऐसे छात्रों को शहर में रहने की समस्या पैदा होती है। इसकी वजह से कई छात्रों की पढ़ाई भी पूरी नहीं हो पाती। इस समस्या के समाधान के लिए अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने छात्रावास निर्माण की योजना तैयार की है।

राज्य में 23 जगहों पर हास्टल

अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने राज्य के 23 जिलों में अल्पसंख्यक समाज के छात्रों के लिए छात्रावास शुरु किया है। इन हास्टल में लड़कियों के लिए सुविधा शुल्क माफ करने के लिए परिवार की वार्षिक आय की सीमा को ढाई लाख से बढ़ा कर 8 लाख कर दिया गया है। इन 23 हास्टल की जानकारी https://mdd.maharashtra.gov.in पर उपलब्ध है।