दैनिक भास्कर हिंदी: Hyderabad GHMC Election Results: ओवैसी के गढ़ में बजा भाजपा का डंका, TRS ने 55, बीजेपी ने 48 और ओवैसी की पार्टी ने 44 सीटें जीतीं  

December 5th, 2020

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। देश के सबसे बड़े नगर निगम में से एक ग्रेटर के चुनाव परिणाम शुक्रवार को घोषित हुए। इसमें कोई भी पार्टी स्पष्ट बहुमत हासिल नहीं कर पाई है। केसीआर की पार्टी तेलंगाना राष्ट्रवादी समिति ने 56 सीटें हासिल की हैं। वहीं भारतीय जनता पार्टी ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 49 सीटों पर कब्जा किया। भाजपा ने यहां असदुद्दीन ओवैसी की AIMIM को तीसरे नंबर पर धकेल दिया है। AIMIM को 44 सीटें मिली हैं। कांग्रेस सिर्फ 2 सीटें जीत पाई। 150 वार्डों वाले ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम में बहुमत का आंकड़ा 75 है। 

शुक्रवार सुबह 8 बजे 150 सीटों के शुरुआती रुझानों में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी नजर आ रही थी। उसे 79 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही थी। वहीं, पिछला चुनाव जीतने वाली TRS 35 पर सिमटती दिखी। इसके बाद दोपहर करीब एक बजे खेल पलट गया। TRS ने यहां बढ़त बना ली। यह बढ़त आखिर तक बनी रही।

हालांकि भाजपा के उभार से सबसे ज्यादा नुकसान TRS को ही हुआ है। पार्टी को पिछले चुनाव में 99 सीटें मिली थीं। इस बार वह 60 सीटें भी नहीं जीत पाई। इस दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि तेलंगाना के लोगों ने पीएम मोदी पर भरोसा जताया है।

TRS ने माना- नतीजे उम्मीद के मुताबिक नहीं
चुनाव के नतीजे साफ होने के बाद TRS के कार्यकारी अध्यक्ष के.टी. रामा राव ने कहा कि रिजल्ट हमारी उम्मीदों के मुताबिक नहीं है। हमारी 20 से 25 सीटें कम आई हैं। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के बेटे के.टी. रामा राव ने कहा कि हमें 10 से 12 सीट पर 100-200 वोट से हार मिली है। हालांकि, उन्होंने कहा कि पार्टी को इस नतीजे से निराश नहीं होना चाहिए। ग्रेटर हैदराबाद के लोगों ने TRS को सबसे बड़ी पार्टी बनाया है।

शाह बोले- तेलंगाना के लोगों ने किया PM पर भरोसा
बीजेपी की जीत पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया है। उन्होंने कहा कि तेलंगाना की जनता ने पीएम मोदी पर भरोसा जताया। तेलंगाना की जनता का आभार।  

योगी बोले- भाग्य नगर का भाग्योदय प्रारंभ हो रहा है
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हैदराबाद के निकाय चुनावों में भाजपा एवं आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व पर अभूतपूर्व विश्वास जताने के लिए "भाग्यनगर" की जनता का कोटि-कोटि धन्यवाद।

तेलंगाना के लोगों ने भ्रष्ट केसीआर सरकार को अलविदा कहने का फैसला किया है- नड्डा
ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव में बीजेपी के लिए ऐतिहासिक परिणाम पीएम मोदी के प्रति लोगों के असमान समर्थन को दर्शाता है। हैदराबाद के लोगों ने स्पष्ट कर दिया है कि तेलंगाना विधानसभा चुनाव (2023) के परिणाम क्या होंगे। मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि तेलंगाना के लोगों ने भ्रष्ट केसीआर सरकार को अलविदा कहने का फैसला किया है।
 
ओवैसी ने कहा- जहां योगी-शाह आए वहां हमने जीत हासिल की
चुनाव के बाद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि आज हमें बड़ी जीत मिली है। इसकी खुशी मनाएंगे। कल पार्टी के नेताओं से बात करके फैसला करेंगे कि आगे क्या करना है। योगी और शाह आए थे। बोले थे कि सर्जिकल स्ट्राइक करेंगे। हमने डेमोक्रेटिक स्ट्राइक कर दी। आगे तेलंगाना में विधानसभा चुनाव होंगे, उसमें देखेंगे। तब बीजेपी को इतनी कामयाबी नहीं मिलेगी।

ओवैसी ने कहा कि जहां भी योगी-शाह आए वहां हमें जीत मिली। हमारे घर में बीजेपी की पोजिशन देख लीजिए। पांच साल पहले भी हम बेहतर थे। इस बार भी बेहतर हैं। निजामाबाद में इलेक्शन हुआ। वहां बीजेपी के एमपी हैं। वहां बीजेपी को 16 सीट ही मिलीं। ये सब इलेक्शन के नतीजे हैं। महाराष्ट्र में अवाम का फैसला आया है। 51 पर लड़े। 43 पर जीते। 80 पर लड़ते तो क्या होता।