एमपी के गांवों से आए मजदूरों को फोन, वोट नहीं दिया तो 300 रुपए कटेंगे और राशन भी नहीं मिलेगा

If not voted in MP, cutting of 300 rupees and will not get ration
एमपी के गांवों से आए मजदूरों को फोन, वोट नहीं दिया तो 300 रुपए कटेंगे और राशन भी नहीं मिलेगा
एमपी के गांवों से आए मजदूरों को फोन, वोट नहीं दिया तो 300 रुपए कटेंगे और राशन भी नहीं मिलेगा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश से बड़े पैमाने पर लोग नागपुर आकर काम धंधे व मजदूरी करते हैं। 29 अप्रैल को होने जा रहे चौथे चरण के चुनाव में मध्यप्रदेश में भी वोट डाले जाएंगे। वोट के लिए तरह-तरह प्रलोभन देने की बात तो सुनी, लेकिन अब तो वोट नहीं देने पर 300 रुपए कटने की हिदायत दी जा रही है। इस तरह की जानकारी नागपुर में काम करने वाले मजदूरों तक भी पहुंची है। नागपुर में मजदूरी करने वाले मजदूर रविवार को वोट डालने के लिए नागपुर से मध्यप्रदेश रवाना होंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार बालाघाट जिले के लांजी तहसील के अंतर्गत आने वाले केरेगांव का सोमेश्वर परिहार कई महीनों से नागपुर में मजदूरी करता है। इसका परिवार केरेगांव में रहता है और इसका वोट भी केरेगांव में है। लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को बालाघाट लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए वोट डाले जाएंगे। सोमेश्वर को गांव से फोन पर बताया गया कि वोट नहीं डाला तो खाते से 300 रुपए कट जाएंगे और भविष्य में सरकारी राशन से भी वंचित रहने की नौबत आ सकती है। सोेमेश्वर का रोगायो के तहत लांजी में सतपुड़ा ग्रामीण बैंक में खाता है। उसके परिवार को सरकारी राशन मिलता है। सोमेश्वर रविवार को अपने गांव के लिए रवाना होगा और 29 अप्रैल को वोट डालने के बाद नागपुर लौटेगा। इसी तरह बालाघाट जिले के  लांजी में रहने वाले अर्जुन उके नागपुर में मजदूरी करते हैं। इन्हें भी गांव से फोन आए, लेकिन इनका स्पष्ट कहना है कि मैं किसी के बहकावे में नहीं आऊंगा आैर हर हाल में अपने मताधिकार का प्रयोग करूंगा। लोकसभा चुनाव राष्ट्रीय पर्व है आैर हर किसी ने वोट डालना ही चाहिए। देवीलाल रविवार को बालाघाट जाएंगे आैर वोटिंग होने के बाद वापस आएंगे।

जरूर करूंगा मतदान

मजदूर सोमेश्वर परिहार वोट नहीं डाला तो 300 रुपए बैंक खाते से कटने की जानकारी फोन पर दी गई। फोन गांव के लोगों ने किया था। वोट नहीं डालने पर भविष्य में सरकारी राशन से भी वंचित रहने का मशवरा दिया गया। यह सही है या गलत मैं इसमें नहीं पड़ना चाहता। रविवार को गांव जाउंगा और वोट जरूर डालूंगा। वोट डालने के बाद वापस नागपुर आउंगा।

वोट मेरा कर्तव्य

मजदूर देवीलाल परिहार गांव से मुझे भी फोन आए। मैं किसी की बात नहीं सुनता। वोट डालना मेरा कर्तव्य है और हर हाल में वोट डालूंगा। सभी को वोट डालना चाहिए। किसी के बहकावे या लालच में नहीं आना चाहिए। वोट डालने के बाद वापस नागपुर आउंगा।

 

Created On :   28 April 2019 10:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story