comScore

जंगल में अवैध कटाई - जब्ती करने गए वन अमले को आरोपियों ने घेरा , सूझबूझ से बच पाए

जंगल में अवैध कटाई - जब्ती करने गए वन अमले को आरोपियों ने घेरा , सूझबूझ से बच पाए

डिजिटल डेस्क, पन्ना। वन परिक्षेत्र रैपुरा अंतर्गत बघवार स्थित सगौनी बीट के जंगल में बड़े पैमाने पर अवैध कटाई किये जाने का मामला सामने आया है। इस संबंध वन विभाग की टीम द्वारा थाना पुलिस के सहयोग से कार्यवाही करते हुये बड़ी मात्रा में लकड़ी की जब्ती की गयी है। आरोपियों ने वन अमले को घेरकर हमला करने की योजना बना ली थी किंतु वन कर्मचारी अपनी सूझबूझ से किसी तरह बच के निकल आए।

रात में की कटाई व हवाई फायर
उत्तर वनमंडल द्वारा इस संबंध में जानकारी देते हुये बताया कि बघवार के स्थानीय वन अमले को 16 जून को रात्रि में साढ़े दस बजे सूचना प्राप्त हुई कि सगौनी बीट में कुछ व्यक्ति जंगल में घुस कर लकड़ी काट रहे है और लगातार फायरिंग कर रहे है। परिक्षेत्राधिकारी रैपुरा मामले की गम्भीरता को देखते हुये तत्काल थाना रैपुरा स्टाफ व वन अमले के साथ मौके पर पहुंचे व सर्चिंग की । जंगल में बीजा की लकड़ी के ठूंठ व ट्रेक्टर के पहिये के निशान पाये गये जिनका पीछा किया गया। दुर्गम रास्ता एवं अंधेरा अधिक होने के कारण अपराधी नहीं मिले । पुन: सुबह जाकर जांच कार्यवाही की गयी व सूक्ष्म जांच व मुखबिर से जानकारी प्राप्त हुई कि उक्त काटी गयी लकड़ी दमोह जिला के महुआड़ांड गयी है।

लकड़ी जलाने की कोशिश

रैपुरा के वन परिक्षेत्राधिकारी  स्टाफ के साथ दुर्गम मार्ग व वर्षा होने के बाबजूद विषम स्थिति, में छिपाई गयी लकड़ी व ट्रेक्टर के समीप पहुंचे जहां पर ट्रेक्टर ट्राली में बीजा की लकड़ी के गोंद के निशान मिले। अवैध कटाई में लिप्त अपराधी प्रकाश पटेल व भारत आदिवासी से पूछतांछ की जा रही थी कि तभी कुछ दूर स्थित प्रकाश पटेल की झोपड़ी में आरोपियों द्वारा आग लगा दी गयी, जिससे जप्ती की कार्यवाही न हो सके । इसकी जानकारी वन मण्डलाधिकारी दक्षिण पन्ना एवं थाना प्रभारी  पटेरा को देकर लिखित रिर्पोट थाना में दर्ज कराई गयी। वन परिक्षेत्र व वन अमले तथा पुलिस बल के साथ पुन: जप्ती स्थल पर गये  व जप्ती की कार्यवाही की गयी।

हमला की तैयारी

ऐसी सूचना प्राप्त हुई कि जप्तशुदा लकड़ी लेने व स्टाफ से झगड़ा करने के उद्देश्य से ग्रामवासी रोड पर संगठित हो रहे है। वन परिक्षेत्राधिकारी द्वारा सूझ-बूझ से काम लेते हुये स्टाफ व जप्त शुदा सामग्री को बेलखेड़ी, हिनोती एवं कुम्हारी के रास्ते से रैपुरा सकुशल आ सके। उक्त प्रकरण में लिप्त आरोपियों में से कुछ को पहचाना जा चुका है जिन्हे शीघ्र गिरफ्तार किया जायेगा। 

कमेंट करें
EGlfm