हर्रई के जामुनपानी में तेंदुए का आतंक, रतजगा कर रहे ग्रामीण

In Chhindwara, Panic due to the leopard in Jamunpani of Harrai
हर्रई के जामुनपानी में तेंदुए का आतंक, रतजगा कर रहे ग्रामीण
हर्रई के जामुनपानी में तेंदुए का आतंक, रतजगा कर रहे ग्रामीण

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। पूर्व हर्रई के अंतर्गत आने वाले जामुनपानी में तेंदुए का आतंक मचा हुआ है। तेंदुआ ग्रामीणों के पालतू मवेशियों का लगातार शिकार कर रहा है। तेंदुए के बस्ती के आस पास मंडराने के कारण ग्रामीणें में दहशत का माहौल बना हुआ है और वे रतजगा करने पर मजबूर हैं। सारी सारी रात जागकर काटने के बाद भी तेंदुआ मवेशियों का शिकार कर रहा है। वन अमला तेंदुआ को काबू करने का हर जतन कर रहा है किंतु अभी तक इसमें सफलता नहीं मिली है। लगातार शिकार किए जाने से ग्रामीणों को जहां पशुधन की हाँनि का सामना करना पड़ रहा है वहीं उनमें भय भी बना हुआ है जो धीरे धीरे आक्रोश में बदलता जा रहा है।

पिछली रात भी दिखा
बुधवार की रात जामुनपानी गांव के समीप ग्रामीणों को तेंदुआ दिखाई दिया था। ग्रामीणों ने शोर मचाकर तेंदुए को गांव से खदेड़ा। ग्रामीण इलाके के आसपास तेंदुए के मूवमेंट की सूचना मिलने पर वन अधिकारियों ने इस क्षेत्र में गश्ती बढ़ाने के निर्देश दिए है। तेंदुआ दिखाई देने के बाद से ग्रामीणों में दहशत का माहौल बना हुआ है।  

कर रहा ग्रामीणों के मवेशियों का शिकार
पूर्व वनमंडल डीएफओ एसएस उद्दे ने बताया कि जामुनपानी और आसपास के ग्रामीण इलाकों में तेंदुए का मूवमेंट बना हुआ है। मंगलवार को भी जामुनपानी के जंगल में तेंदुए ने मवेशी का शिकार किया है। इस क्षेत्र में लगभग तीन तेंदुए हैं, जिनकी सुरक्षा के लिए चार टीम गठित कर गश्ती बढ़ा दी गई है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में अलर्ट जारी कर लोगों को सतर्क रहने अपील की जा रही है। सभी ग्रामीणों को रात के समय घर से बाहर न निकलने की हिदायत दी गई है।

कैमरा लगाते वक्त सुनाई दी गुर्राहट
जामुनपानी से लगे जंगल में तेंदुए ने शिकार किया था। शिकार स्थल पर बुधवार को फारेस्ट की टीम कैमरा लगाने पहुंची थी। बताया जा रहा है कि टीम को तेंदुए की गुर्राने की आवाज आई। जिसके बाद फारेस्ट की टीम जंगल से बाहर निकल आई। डीएफओ ने अधिकारी कर्मचारियों को सतर्क रहने की हिदायत दी है।

 

Created On :   28 March 2019 7:33 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story