अमरावती के 15 गांवों में टैंकर से प्यास बुझाने की कवायद

In the 15 villages of Amravati, the tanker to quench the thirst
अमरावती के 15 गांवों में टैंकर से प्यास बुझाने की कवायद
अमरावती के 15 गांवों में टैंकर से प्यास बुझाने की कवायद

डिजिटल डेस्क, अमरावती। अमरावती जिले के तीन तहसीलों में पानी की समस्या गंभीर होने लगी है। इन गांवों में अब टैंकरों के माध्यम से लोगों की प्यास बुझाने की कवायद चल रही है। साथ ही जिले के 444 गांवों में 14 करोड़ की लागत की उपाययोजना के 505 काम शुरू किए गए हैं।

अप्रैल माह का अंतिम सप्ताह शुरू है। इस सप्ताह में तपती धूप और भी पसीने छोड़ रही है। साथ ही जमीन का जलस्तर भी घटने से जिले के कई गांवों में जलकिल्लत की समस्या बड़े पैमाने पर सामने आ रही है। इसी बात को देखते हुए ग्रामीण जलापूर्ति विभाग ने भी जिले का निरीक्षण कर कुल 444 गांवों में जलापूर्ति करने के 505 काम मंजूर किए हैं। जिसमें 197 गांवों में 236 बोअरवेल मंजूर किए गए और कुछ गांवों में काम भी शुरू किया गया है। साथ ही 82 गांवों में नल दुरुस्ती के काम युद्धस्तर पर शुरू है। क्योंकि कई गांवों में पुरानी पाइप लाइन होने से जलापूर्ति सुचारु नहीं हुई।

इसी बात को देखते जल्द से जल्द नई पाइप लाइन डालने का काम भी शुरू किया गया। 63 गांवों में अस्थायी नल योजना का काम शुरू किया गया है। इसके अलावा 87 गांवों में 110 कुओं का अधिग्रहण कर गांववासियों को नियमित रूप से जलापूर्ति करने का प्रयास ग्रामीण जलापूर्ति विभाग व्दारा युद्धस्तर पर किया जा रहा है। इसके अलावा जिले के तीन तहसीलों में आज भी टैंकर व्दारा जलापूर्ति की जा रही है। जिसमें मोर्शी तहसील के लेहेगांव, वाघोली, आसोना, चांदूर रेलवे तहसील के आमला विश्वेश्वर, जलका जगताप, अंजनगांव सुर्जी के चिचोना, चिखलदरा के कुल 9 गांवों में टैंकर व्दारा रोजाना जलापूर्ति की जा रही है। जिसमें मनभंग, आडऩदी, भिलखेड़ा, कोयलारी, पाचडोंगरी, धरमडोह, बहाद्दरपुर, सोनापुर व पिंपाझरी आदि गांवों में निजी व सरकारी टैंकरों व्दारा नियमित रूप से जलापूर्ति की जा रही है। मई माह में तो जलकिल्लत की समस्या और भी बड़े पैमाने पर सामने आ सकती है। इसी बात को देखते ग्रामीण जलापूर्ति विभाग व्दारा 444 गांव में जलापूर्ति के काम युद्धस्तर पर शुरू किए गए हैं ताकि लोगों को जलकिल्लत का सामना न करना पड़े।

युद्धस्तर पर चल रहा
जिले के 444 गांव में 505 उपाययोजना के काम युद्धस्तर पर शुरू किए गए हैं। इसके अलावा 15 गांवों में टैंकर व्दारा नियमित रूप से जलापूर्ति की जा रही है। आने वाले माह में जलकिल्लत की समस्या को देखते 505 काम शीघ्र करने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि नागरिकों को जलकिल्लत से निजात मिल सके।
- राजेंद्र सावलकर, ग्रामीण जलापूर्ति विभाग, जिप

Created On :   24 April 2019 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story