गर्मी में पेयजल संकट के बीच समय रहते तैयारियों पर बेपरवाह नगर पालिका

In the midst of crisis, careless municipality on timely preparations
गर्मी में पेयजल संकट के बीच समय रहते तैयारियों पर बेपरवाह नगर पालिका
शहडोल गर्मी में पेयजल संकट के बीच समय रहते तैयारियों पर बेपरवाह नगर पालिका

डिजिटल डेस्क,शहडोल। शहर में हर साल गर्मी के मौसम में पेयजल संकट से जूझ रहे नागरिकों को समय रहते राहत दिलाने के मामले में नगर पालिका की बड़ी लापरवाही सामने आई है। शहर में पेयजल का प्रमुख स्रोत सरफा जल प्रदाय योजना है। यहां बीते कई वर्षों से गाद (शिल्ट) बड़ी समस्या रही है। गाद के कारण डेम में पर्याप्त मात्रा में पानी का भराव नहीं हो पाता है, इसका असर गर्मी में पेयजल आपूर्ति पर पड़ता है। खासबात यह है कि सरफा डेम पर वर्षों से जमी गाद हटाने के लिए बीते वर्ष अप्रैल माह उससे पहले भी तैयारियों की जानकारी जोर-शोर से दी गई। दिल्ली से मशीनरी और टीम बुलाकर गाद हटाने की बात कही गई। जानकर ताज्जुब होगा कि नगर पालिका की यह योजना 10 माह बाद भी फाइलों से बाहर नहीं निकली।

खासबात यह है कि अब अमृत-2 योजना में शिल्टिंग का प्रावधान होने की बात कहकर नगर पालिका के इंजीनियर समस्या का समाधान होने की बात कह रहे हैं। इसमें भी अभी टेंडर प्रक्रिया प्रारंभ नहीं हुई है। भोपाल से राशि जारी होने का इंतजार है।

नागरिकों ने कहा- नगर पालिका के अधिकारियों को जन समस्या से नहीं सरोकार
घरौला मोहल्ला, पुरानी बस्ती, सोहागपुर के वार्ड से एक से चार तक, पुराना सिंधी बाजार के नागरिकों ने बताया कि शहर के अधिकांश वार्डों में गर्मी के मौसम में पेयजल आपूर्ति की समस्या से लोग परेशान रहते हैं। इसके बाद भी नगर पालिका के जनप्रतिनिधि और अधिकारी समय रहते समस्या के निदान पर प्रयास नहीं कर रहे हैं। इन्हे नागरिकों की परेशानी से जैसे सरोकार ही नहीं है।

5 हजार से ज्यादा वैध कनेक्शन, इतने ही अवैध

पेयजल आपूर्ति के मामले में पानी सप्लाई के अवैध कनेक्शन भी बड़ी समस्या है। शहर में लगभग 5 हजार वैध कनेक्शन हैं तो इतने ही अवैध भी। नगर पालिका के अधिकारी बताते हैं कि अवैध कनेक्शन से राजस्व पर असर पड़ता है।
सरफा डेम से शिल्ट हटाने के लिए अमृत-2 योजना में ढाई करोड़ रुपए का प्रावधान है। भोपाल से राशि स्वीकृत होते ही टेंडर प्रक्रिया प्रारंभ होगी। कोशिश है अप्रैल माह तक काम हो जाए।

अभिषेक शिवहरे
एई नगर पालिका शहडोल 
 

Created On :   27 Feb 2023 11:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story