5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लिए आयात कम करके निर्यात बढ़ाएंगे

Increase exports by reducing imports for the $ 5 trillion economy
5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लिए आयात कम करके निर्यात बढ़ाएंगे
5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लिए आयात कम करके निर्यात बढ़ाएंगे

डिजिटल डेस्क, नागपुर। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लक्ष प्राप्ति के लिए मोदी सरकार आयात-निर्यात नीति में बदलाव करने जा रही है। आगामी समय में सरकार आयात कम करके निर्यात बढ़ाने पर जोर देगी। इसके पूर्व एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा था कि केंद्र सरकार का यह लक्ष्य कठिन है, लेकिन असंभव नहीं है। प्रधानमंत्री कार्यालय लगातार इसके लिए बैठके ले रहा है। इंफ्रास्ट्रक्चर, ट्रांसपोर्ट और अन्य क्षेत्रों के विकास पर जोर दिया जा रहा है। फिलहाल देश में पर्याप्त संसाधनों की उपलब्धता के बावजूद हम करोड़ों डॉलर के उत्पादों का निर्यात करना पड़ रहा है। ऐसे में सरकार को जरूरत है कि वह वीएनआईटी और एलआईटी जैसी रिसर्च संस्थाओं की मदद करें, जो विदर्भ में मौजूदा कोयला, वनोपज व अन्य कच्चे माल पर रिसर्च कर सके। उन्होंने अपने भाषण में प्रशासनिक अधिकारियों को आड़े हाथों लिया। उन्होंने अपनी योजनाओं की जानकारी दी कि  उन्होंने इस वर्ष विविध इंफ्रास्ट्रक्चर विकास कार्यों के लिए 5 लाख करोड़ रुपए खर्च करने की तैयारी की है। इसके लिए सरकार के पास भरपूर पैसा तो है, लेकिन अधिकारी इतने बड़े विकासकार्यों की जिम्मेदारी उठाने का साहस नहीं दिखा पा रहे हैं। 

इसके अलावा विश्वेश्वरैया राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी (वीएनआईटी) संस्थान के लिए जरूरी जमीन देने की तैयारी शुरू हो गई है। राष्ट्रीय अग्निशमन महाविद्यालय के भूखंड को केंद्रीय सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग मंत्रालय ने संपादित कर वीएनआईटी को देने के लिए गृह मंत्रालय को पत्र लिखा है। इस जमीन पर उद्योग मंत्रालय  टेक्निकल रिसर्च एंड एक्सीलेंसी सेंटर (तंत्रज्ञान संशोधन व उत्कृष्टता केंद्र) स्थापित करने जा रहा है। इसके लिए 200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने रविवार को वीएनआईटी में आयोजित डायमंड जुबली समारोह के उद्घाटन कार्यक्रम में यह घोषणा की। इस दौरान मंच पर वीएनआईटी बीओजी अध्यक्ष विश्राम जामदार और संस्था के पूर्व प्राचार्य डॉ. एम.बसोले की उपस्थिति थी। 

नया कैंपस मानकापुर में तैयार

दरअसल राष्ट्रीय अग्निशमन महाविद्यालय की 15 एकड़ जमीन वीएनआईटी के गायत्री नगर रोड के पास है। फिलहाल अग्निशमन महाविद्यालय का नया कैंपस मानकापुर में तैयार हो गया है। ऐसे में गायत्री नगर रोड की जमीन के लिए वीएनआईटी अध्यक्ष विश्राम जामदार ने गृहमंत्री अमित शाह को प्रस्ताव दिया था। केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी भी इस कार्य का निरीक्षण कर रहे हैं। इस जगह पर वीएनआईटी की मदद से वे "तंत्रज्ञान संशोधन व उत्कृष्टता केंद्र' स्थापित करने की तैयारी कर रहे हैं। गडकरी के अनुसार इस केंद्र से सूक्ष्म, मध्यम व लघु उद्योगों को प्रोत्साहित किया जाएगा, उन्हें रिसर्च में मदद की जाएगी। इससे विदर्भ के विकास को गति मिलेगी। 

डायमंड जुबली के अवसर पर रविवार को नितीन गडकरी के हाथों वीएनआईटी परिसर में सर विश्वेश्वरैय्या की पीतल की प्रतिमा का भी अनावरण किया गया। इसके साथ ही चंद्रमा प्लाजा कैंटीन, फुटबॉल ग्राउंड, टेनिस कोर्ट का भी उद्घाटन किया गया। प्रस्तावना में वीएनआईटी निदेशक प्रो. प्रमोद पडोले ने बताया कि वीएनआईटी में डायमंड जुबली के अवसर पर साल भी विविध शैक्षणिक उपक्रम, कार्यशाला, अतिथि व्याख्यान, संशोधन व विस्तार कार्यक्रम दिए जाएंगे। कार्यक्रम में संस्था के विकास में मदद करने वाले पूर्व विद्यार्थियों को स्मृतिचिन्ह देकर सम्मानित किया गया। 

Created On :   20 Jan 2020 12:17 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story