पहल: बच्चों के परिजनों के पास नहीं था मोबाइल, तो लाउड स्पीकर लगकार शिक्षक करा रहे पढ़ाई

Initiative: Childrens families did not have mobile, so loudspeakers were teaching teachers
पहल: बच्चों के परिजनों के पास नहीं था मोबाइल, तो लाउड स्पीकर लगकार शिक्षक करा रहे पढ़ाई
पहल: बच्चों के परिजनों के पास नहीं था मोबाइल, तो लाउड स्पीकर लगकार शिक्षक करा रहे पढ़ाई


डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा। समस्याएं, संसाधनों की कमी का कारण बताकर बहुत से स्कूलों में शिक्षक पढ़ाई कराने से बच जाते है, लेकिन जिले में ही ऐसे शिक्षक भी है जो इन सभी कारणों को दरकिनार कर बच्चों की पढ़ाई के लिए कोई न कोई रास्ता निकाल ही लेते हंै। ऐसा ही कुछ आदिवासी बाहुल्य के हर्रई विकासखंड अंतर्गत शासकीय प्राथमिक माध्यमिक शाला कोठिया में पदस्थ शिक्षकों ने  किया है। यहां शिक्षकों ने ग्रामीणों की मदद से गांव के बीच लाउड स्पीकर लगाया है, जिसके जरिए हर रोज सुबह 11 से 12 बजे के बीच राज्य शिक्षा केन्द्र से रेडियो में प्रसारित होने वाले शैक्षणिक कार्यक्रम को गांव के हर बच्चे तक पहुंचाया जा रहा है। दरअसल गांव में सभी विद्यार्थियों के पास मोबाइल या टीवी नहीं होने के कारण राज्य शिक्षा केन्द्र की ओर से सुबह 11 से 12 बजे तक आने वाला शैक्षणिक कार्यक्रम हर बच्चे तक नहीं पहुंच पा रहा था। इसके लिए शिक्षकों ने ग्राम पंचायत की समिति के माध्यम से गांव के बीच में एक मकान में लाउडस्पीकर लगाया जिसमें इस कार्यक्रम को सुनाया जाता है। इसके जरिए गांव में रहने वाले हर बच्चे  के पास यह शैक्षणिक कार्यक्रम पहुंच रहा और इस जुगाड़ से पढ़ाई नियमित हो गई है। शिक्षकों के द्वारा किए जा रहे इस प्रयास की जानकारी मिलने पर राज्य शिक्षा केन्द्र आयुक्त की ओर से इस नवाचार की सराहना की गई है।
125 बच्चे दर्ज सिर्फ 48 के पास मोबाइल
 शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला कोठिया जन शिक्षा केंद्र धनोरा विकासखंड हर्रई  में 125 विद्यार्थी दर्ज है जिनमें से मात्र 48 बच्चों के पास एंड्राइड मोबाइल है। जबकि 77 बच्चों के पास किसी भी प्रकार का कोई साधन न होने के कारण बच्चे पढ़ाई से वंचित हो रहे है। इसी समस्या को देखते हुए ग्राम पंचायत समिति की ओर से लाउडस्पीकर लगाकर पढ़ाई कराई जा रही है।  यहां पर बीआरसी राजकुमार सूर्यवंशी, बीईओ प्रकाश कालम्बे भी मानीटरिंग कर रहे है।
पहले लाउस्पीकर से पढ़ाई, बाद में घर-घर संपर्क
स्कूल में पदस्थ प्रधान पाठक प्रकाश डेहरिया, बीआर धुर्वे और शिक्षक श्री विलासराव ने ग्राम समिति के समक्ष यह प्रस्ताव रखा था। जहां ग्राम पंचायत समिति के माध्यम से लाउडस्पीकर की व्यवस्था करते हुए दो सितंबर से सुबह 11 से 12 बजे के बीच रेडियो कार्यक्रम का प्रसारण लाउडस्पीकर के जरिए कराया जा रहा है। इसके बाद हमारा घर हमारा विद्यालय कार्यक्रम के अंतर्गत शिक्षक घर-घर जाकर फीडबैक ले रहे है। लाउड स्पीकर से सुने गए शैक्षणिक कार्यक्रम को विद्यार्थियों द्वारा सुनने के बाद प्रसारित विषय वस्तु का होमवर्क किया गया है या नहीं इसकी भी मानीटरिंग की जाती है।
इनका कहना है
- गांव के हर बच्चे तक शिक्षा पहुंचे इसके लिए ग्राम कोठिया के शिक्षक पंचायत समिति के माध्यम से लाउडस्पीकर के जरिए पढ़ाई करा रहे है। कलेक्टर श्री सुमन और जिला पंचायत सीईओ गजेन्द्र सिंह नागेश से मार्गदर्शन मिलने के बाद हमारा घर हमारा विद्यालय कार्यक्रम को चलाया जा रहा है।
- जी.एल.साहू, डीपीसी, जिला शिक्षा केन्द्र
-  गांव में सभी बच्चों के पास एडं्रायड मोबाइल नहीं है। ऐसे में नेटवर्क की समस्या और कई कारणों से सभी बच्चों को पढ़ाने में दिक्कत हो रही थी। ग्रामीणों की मदद और पंचायत समिति के माध्यम से रेडियो में प्रसारित होने वाले कार्यक्रम को लाउडस्पीकर के जरिए पढ़ाया जा रहा है।
- प्रकाश डेहरिया, प्रधान पाठक

Created On :   3 Sep 2020 4:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story