दैनिक भास्कर हिंदी: नागपुर में सरकारी राशन दुकानों पर मिलेगा आयोडिन वाला नमक

June 28th, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। एनीमिया पर काबू पाने के लिए राज्य सरकार राशन की दुकानों पर लौह व आयोडीन युक्त नमक उपलब्ध कराएगी। प्रायोगिक तौर पर नागपुर और पुणे शहरों से एक जुलाई से इसकी शुरूआत होगी। राशन की दुकानों पर यह नमक 14 रूपए किलो की दर से खरीदा जा सकेगा।

चौथे राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण के मुताबिक महाराष्ट्र में छह महीने से पांच साल आयुवर्ग के बच्चों में से 53.8 फीसदी जबकि 15 से 49 आयुवर्ग की महिलाओं में से 48 फीसदी एनीमिया से पीड़ित पाए गए। प्रयोगों से यह भी साफ हुआ है कि लौह युक्त आहार और पोषक खाद्य पदार्थों के जरिए एनीमिया पर काबू पाया जा सकता है।

सरकार लौह युक्त गोलियां वितरित करती हैं। इसके साथ ही अब लौह और आयोडीन युक्त नमक के जरिए भी एनीमिया से निपटने के टाटा ट्रस्ट के प्रस्ताव को भी सरकार ने स्वीकार कर लिया है। अगले 12 महीनों के लिए नागपुर और पुणे में इस योजना के तहत सरकारी राशन की दुकानों पर लौह और आयोडीन युक्त नमक राशनकार्ड धारकों को उपलब्ध कराया जाएगा।

सरकारी गोदामों तक नमक पहुंचाने की जिम्मेदारी टाटा ट्रस्ट उठाएगी जबकि वहां से दुकानदारों तक नमक के पैकेट पहुंचाने का काम जिलाधिकारी कार्यालय करेगा।