दैनिक भास्कर हिंदी: सिवनी में जय महाकाल एसो. की 33 लाख की 150 डंपर रेत जब्त

June 8th, 2021

डिजिटल डेस्क सिवनी । रेत ठेका कंपनी जय महाकाल एसोसिएट्स के खिलाफ प्रशासन ने एक और बड़ी कार्रवाई करते हुए मलारा से करीब 150 डंपर रेत जब्त की है। जब्त की गई रेत का बाजार मूल्य 33 लाख रुपए से अधिक का है। एसडीएम सीएच घोरमारे ने बताया कि जय महाकाल एसोसिएट्स द्वारा अप्रैल व मई महीने की किस्तें जमा नहीं करने के कारण राजस्व, पुलिस तथा खनिज विभाग की संयुक्त टीम द्वारा कंपनी के भंडारण स्थलों में रखी रेत जब्त की जा रही है। इसी कड़ी मेंं बरघाट के कटंग टोला, मलारा स्थित भण्डारण स्थल में रखी करीब 150 डंपर रेत जब्त की गई है। इसके पूर्व केवलारी के नाचनवाही में 100 डंपर रेत प्रशासन द्वारा जब्त की गई थी। 
खूंट में नहीं मिली रेत - संयुक्त टीम में शामिल माइनिंग इंस्पेक्टर श्रीवंती परते ने बताया कि जय महाकाल को बरघाट विकासखंड अंतर्गत मलारा के अलावा खूंट में भी भंडारण स्थल स्वीकृत किया गया था। उन्होंने बताया कि दल को खूंट में रेत का भंडारण नहीं मिला। कुरई विकासखंड स्थित कंपनी के दो भंडारण स्थलों कोदाझिरी व चक्की खमरिया में कार्रवाई से जुड़े सवालों पर खनिज विभाग अभी खामोश है। सूत्रों के अनुसार कंपनी के इन दो भंडारण स्थलों पर भी भारी मात्रा में रेत डंप कर रखी गई है। 
रेत जब्ती का मामला कलेक्टर न्यायालय में नहीं हो सका पेश
 दमोह - तीन जिलों की सीमा स्थित चौरइया में खनिज अधिकारी द्वारा 4 जून को जब्त की गई 2500 घनमीटर रेत के मामले में तीन दिन बाद भी कलेक्टर न्यायालय में मामला पेश नहीं हो सका। प्रभारी खनिज अधिकारी रवि पटेल ने सोमवार को कलेक्टर न्यायालय में प्रतिवेदन पेश किए जाने की बात कही थी। उन्होंने अन्य स्थानों पर छापामार कार्रवाई किए जाने तथा रेत के इस अवैध उत्खनन में संलिप्त रेत ठेका कंपनी मूसा कंस्ट्रक्शन के विरुद्ध रेत के अवैध उत्खनन, भंडारण व परिवहन की धाराओं के तहत प्रकरण दर्ज किए जाने की बात भी कही थी।
 

खबरें और भी हैं...