नगर सरकार के बजट में आँकड़ों की बाजीगरी, शहर के साथ छलावा

विपक्ष ने जमकर किया  हंगामा नगर सरकार के बजट में आँकड़ों की बाजीगरी, शहर के साथ छलावा

डिजिटल डेस्क जबलपुर। नगर निगम में बुधवार को बजट की बैठक में भाजपा पार्षदों ने आरोप लगाया कि नगर सरकार के बजट में आँकड़ों की बाजीगरी की गई है। शहर के साथ छलावा किया गया है। नगर सरकार ने 14 अरब का बजट पेश किया है, जबकि नगर निगम की कुल आय 2.5 अरब रुपए है। ऐसे में नगर सरकार कैसे शहर विकास के काम कराएगी। यह भी आरोप लगाया गया कि नगर सरकार के बजट को लेखा समिति के सामने नहीं लाया गया। अगली बजट बैठक 10 अप्रैल को सुबह 11 बजे से आयोजित की जाएगी।
बैठक शुरू होते ही निगमाध्यक्ष रिकुंज विज ने सदन को अवगत कराया कि निगमायुक्त स्वप्निल वानखड़े ने सदन की बैठक के लिए अपर आयुक्त वित्त महेश कुमार कोरी को आयुक्त के अधिकार प्रत्योजित किए हैं। नेता प्रतिपक्ष कमलेश अग्रवाल ने सवाल किया कि क्या नीतिगत निर्णयों के लिए भी अपर आयुक्त को आयुक्त के अधिकार और स्वतंत्रता दी गई है। जिस पर महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू ने भी कहा कि यह स्पष्ट होना चाहिए कि आयुक्त अगर अपने अधिकार अपर आयुक्त को सौंप रहे हैं तो क्या वे नीतिगत निर्णयों में अपनी सहमति दे पाएँगे। इसकी वैधानिक स्थिति स्पष्ट होनी चाहिए।
कैसे बनाएँगे अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम और फिल्म सिटी-
चर्चा की शुरुआत करते हुए भाजपा पार्षद महेश राजपूत ने कहा कि बजट में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम बनाने की बात की गई है। अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम के लिए केन्द्र सरकार, राज्य सरकार और खेल विभाग की सहभागिता होती है। नगर सरकार ने इसके लिए किसी भी प्रकार की तैयारी नहीं की है। इसके साथ ही फिल्म सिटी बनाने का भी प्रस्ताव बजट में शामिल कर लिया गया। इसके लिए किसी भी प्रकार की तैयारी नहीं की गई है। श्री राजपूत ने कहा कि बजट में भारत माता का मंदिर बनाने का प्रस्ताव है, लेकिन मंदिर कहाँ बनेगा, इसका कोई जिक्र ही नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि भारत माता के मंदिर के ऊपर भगवा ध्वज फहराया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आदि शंकराचार्य चौक से ग्वारीघाट तक रेलवे की जमीन पर सड़क बनाने का प्रस्ताव बजट में शामिल किया गया है। इसके लिए किसी भी प्रकार का ब्लूप्रिंट तैयार नहीं किया गया है।
कौन सी जमीन बेचेगा नगर िनगम-
पार्षद श्री राजपूत ने कहा कि बजट में रीडेन्सीफिकेशन स्कीम के तहत अरबों रुपए कमाने की बात कही गई है। उन्होंने कहा कि नगर निगम के पास ऐसी कौन सी जमीन है, जिससे अरबों रुपए कमाए जा सकते हैं। इस प्रस्ताव का पहले भी विरोध हो चुका है। बजट में जनता को झूठा सब्जबाग दिखाया जा रहा है।
पर्यटन निगम के काम का श्रेय लेने की कोशिश-
चर्चा के दौरान पार्षद श्री राजपूत ने कहा कि पर्यटन निगम ने मदन महल से धुआँधार तक रोपवे बनाने की योजना बनाई है। इस पर जल्द काम शुरू होने वाला है। नगर सरकार इस काम को अपने बजट में शामिल कर श्रेय लेने की कोशिश कर रही है।
लाड़ली बहना योजना के पंजीयन के लिए अधिकारी गंभीर नहीं-
नेता प्रतिपक्ष कमलेश अग्रवाल ने सदन में कहा कि वर्तमान में लाड़ली बहना योजना का पंजीयन और केवायसी का काम हो रहा है, लेकिन नगर िनगम के अधिकारी इस काम को गंभीरता से नहीं कर रहे हैं। शहर के सभी वार्डों में पंजीयन और केवायसी के लिए शिविर लगाए जाने चाहिए।
पार्षदों को मिले परिचय पत्र
निगमाध्यक्ष रिकुंज विज ने बुधवार को पार्षदों को परिचय-पत्र का वितरण कराया। पार्षदों का कहना था कि परिचय-पत्र मिलने से अब उन्हें सामाजिक सुरक्षा पेंशन में आईडी लगाने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके साथ ही वीआईपी कार्यक्रमों में भी उन्हें आसानी होगी।
सदन में हुआ हंगामा
बजट पर चर्चा के दौरान पार्षद श्री राजपूत ने कहा कि शहर में जो भी विकास कार्य हो रहे हैं, सब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह करा रहे हैं। इसको लेकर सदन में जमकर हंगामा हुआ। कांग्रेस पार्षद अयोध्या ने विरोध दर्ज कराया कि केन्द्र और राज्य सरकार अपने घर से पैसा नहीं लगा रही हैं, सब जनता के पसीने की कमाई है। विकास कार्यों में केन्द्र सरकार, राज्य सरकार और नगर निगम की अपनी-अपनी भूमिका होती है।

Created On :   5 April 2023 6:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story