26 जनवरी पर विदर्भ में जंगल सफारी फुल, फारेस्ट एरिया में घूमने वालों की संख्या बढ़ी

Jungle Safari Full in Vidarbha, number of visitors in forest area increased
26 जनवरी पर विदर्भ में जंगल सफारी फुल, फारेस्ट एरिया में घूमने वालों की संख्या बढ़ी
26 जनवरी पर विदर्भ में जंगल सफारी फुल, फारेस्ट एरिया में घूमने वालों की संख्या बढ़ी

डिजिटल डेस्क,  नागपुर।  26 जनवरी को लोग अपनी छुट्‌टी जंगल में बिताने का प्लान बना चुके हैं। विदर्भ की अधिकांश जंगल सफारियां 2 दिन पहले से ही हाऊसफुल की स्थिति दिखा रही है। गोरेवाड़ा, उमरेड़ करांडला यहां तक पेंच टाइगर रिजर्व के सिल्लारी, कोलीतमारा, चोरबाहुली, खुबाडा, सालेघाट, खुर्सापार, पवनी लगभग सभी गेट की टिकटें हाऊसफुल हुई है।

शहर से दूर जंगल क्षेत्र में वन्यजीवों के बीच दिन बिताना किसे अच्छा नहीं लगता है। इंसान व वन्यजीवों का आमना-सामना होना खतरनाक हालत पैदा करता है। लेकिन जंगल सफारी में यही हालात रोमांच पैदा करता है। विदर्भ में गोरेवाड़ा, उमरेड करांडला, पेंच टाइगर रिजर्व, मेलघाट, टाइगर, ताडोबा अंधारी, नवेगांव नागझिरा, टिपेश्वर, बोर व्याघ्र प्रकल्प आदि जंगल सफारियां है। जहां हिरण से लेकर बाघ तक के दर्शन होते हैं। जिप्सी में बैठकर सैलानी इसका लुत्फ उठाते हैं। 26 जनवरी को हर कोई अपने परिवार या दोस्तों के साथ घूमने फिरने का प्लान बनाया है।  इस बार कई लोगों ने जंगल सफारी की तैयारी पहले से की है। जिसके चलते शनिवार की दोपहर से ही उक्त सभी जंगल सफारी की बुकिंग हाउसफुल की  स्थिति दिखा रही है। नागपुर के नजदीक गोरेवाड़ा में 25, 26 दोनों दिन गेट जिप्सी सफारी, गेट साइकिल सफारी व गेट प्राइवेट सफारी की टिकटें उपलब्ध नहीं  दिखा रही थी। इसी तरह उमरेड करांडला के करांडला गेट, पवनी गेट व गोटनगांव गेट पर ऑनलाइन टिकटें नहीं दिखाई गई।

दिन के साथ रात की सफारी भी सैलानियों का रूझान 
उपरोक्त सभी जगह पर दो समय सफारी होती है। आमतौर पर दिन की सफारी में ही ज्यादा लोग घूमने का आनंद उठाते हैं। लेकिन 26 जनवरी को शाम की सफारी के लिए भी सैलानियों ने पहले ही उपस्थिति लगा दी है।

स्पॉट बुकिंग होती है उपलब्ध 
उक्त सफारी के लिए ऑनलाइन बुकिंग के साथ स्पॉट बुकिंग भी उपलब्ध रहती है। ऐसे में स्पॉट बुकिंग में पहले पहुंचनेवाले सैलानियों को इसका मौका मिल सकता है। लेकिन यह सभी जगह उपलब्ध नहीं है।

Created On :   25 Jan 2020 1:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story