comScore

अब बॉम्बे हाईकोर्ट की कमान संभालेंगे जस्टिस धर्माधिकारी

अब बॉम्बे हाईकोर्ट की कमान संभालेंगे जस्टिस धर्माधिकारी

डिजिटल डेस्क, नागपुर । नागपुर के न्या.भूषण धर्माधिकारी बॉम्बे हाईकोर्ट की कमान संभालेंगे। बॉम्बे हाईकोर्ट के मौजूदा मुख्य न्यायमूर्ति न्या.प्रदीप नंदराजोग सेवानिवृत्त हो गए हैं। सोमवार को न्या.भूषण धर्माधिकारी को कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया। देश के विधि व न्याय मंत्रालय ने सोमवार को नोटिफिकेशन जारी कर इसकी अधिकृत घोषणा कर दी है।

गौरतलब है कि न्या.धर्माधिकारी ने लंबे समय तक नागपुर खंडपीठ में कामकाज संभाला है। वे बॉम्बे हाईकोर्ट में स्थानांतरण के पूर्व नागपुर खंडपीठ के प्रशासकीय न्यायमूर्ति थे। शहर में फैले अनधिकृत धार्मिक स्थलों पर केंद्रित याचिका पर उन्होंने कई अहम फैसले दिए थे। इसके अलावा हाईटेंशन तारों के समीप बने घरों के मुद्दे पर केंद्रित जनहित याचिका पर भी उन्होंने लंबी सुनवाई की थी। ये दोनों प्रकरण शहर में खासे चर्चा में रहे थे। नागपुर में रहते उनकी खंडपीठ में विविध जनहित याचिकाओं, दीवानी रिट याचिकाओं की सुनवाई होती थी।

पर्यावरण, रेलवे, मेट्रो, पुल और अन्य कई अहम मसलों पर उन्होंने निर्णय सुनाए। नागपुर के लिए यह गर्व की बात है। अब देश की न्यायपालिका के दो प्रमुख पदों पर नागपुर के रहने वाले आसीन हैं। उल्लेखनीय है कि कुछ ही माह पूर्व नागपुर के न्या. शरद बोबड़े देश के सर्वोच्च न्यायालय  मुख्य न्यायाधीश बने हैं। अधिवक्ताओं के अनुसार यह देश के इतिहास में पहला प्रसंग है, जब दोनों विशेष पदों की जिम्मेदारी नागपुर के निवासी संभालेंगे। अप्रैल मंे न्या.धर्माधिकारी सेवानिवृत्त होेंगे। 

कमेंट करें
8D2mf