खेतरास्ता योजना में होगा संशोधन, अपनाई जाएगी टेंडर प्रक्रिया 

Kheda Rasta plan will be amended - Tender process will be adopted
खेतरास्ता योजना में होगा संशोधन, अपनाई जाएगी टेंडर प्रक्रिया 
खेतरास्ता योजना में होगा संशोधन, अपनाई जाएगी टेंडर प्रक्रिया 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। खेत रास्ता (पांदन) योजना के प्रभावी अमल के लिए राज्य सरकार ने इसमें संशोधन करने का फैसला लिया है। इसको लेकर मंत्रालय में रोजगार गारंटी मंत्री जयकुमार रावल के मंत्रालय स्थित कार्यालय में बैठक हुई। बैठक में ऊर्जा मंत्री व नागपुर के पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले और पूर्व विधायक आशीष जायसवाल भी मौजूद थे।

अब इस योजना के तहत खेत रास्तों का काम तीन चरणों में किया जाएगा। इस योजना के तहत खेतों तक जाने वाले रास्तों का निर्माण किया जाता है। रावल ने कहा कि किसानों के लिए सुविधाजनक रास्तों के निर्माण की योजना इसके पहले नहीं थी। योजना के तहत मिट्टी, पत्थर, मोरंग का इस्तेमाल कर कच्चे रास्तों को मजबूती प्रदान की जाती है। इस योजना के लिए चौदहवे वित्त आयोग, मनरेगा, सांसद, विधायक निधि, वैधानिक विकास महामंडल, जिला परिषद व पंचायत समिति सहित जिला योजना से मिलने वाले पैसों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसके लिए राज्य मंत्रिमंडल पहले ही मान्यता दे चुकी है। खेत रास्तों के निर्माण के लिए उपकरणों का इस्तेमाल किया जा सकेगा। इस योजना के प्रभावी अमल के लिए राज्य, जिला, तहसिल और ग्राम स्तर पर समिति स्थापिक की जाएगी। इस दौरान ऊर्जामंत्री बावनकुले ने कहा कि एक गांव से दूसरे गांव तक जाने वाले 33 फिट वाले रास्तों को खेत रास्ते में शामिल किया जाए। इन रास्तों के काम में पारदर्शिता लाने के लिए टेंडर प्रक्रिया अपनाई जाए। इन संशोधनों को शामिल कर रोजगार गारंटी विभाग जल्द ही शासनादेश जारी करेगा।   

 

Created On :   26 Sep 2018 2:40 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story