कहीं उड़ी पतंग, तो कहीं फोटोशूट से खास बनी मकर संक्रांति, जानिए- दैनिक भास्कर किटी में क्या था खास

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
कहीं उड़ी पतंग, तो कहीं फोटोशूट से खास बनी मकर संक्रांति, जानिए- दैनिक भास्कर किटी में क्या था खास

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मकर संक्रांति में छतों पर रंग-बिरंगी पतंगें उड़ती हुई नजर आ रही हैं, वहीं महिलाएं घर पर लड्डू और पकवान बनाने में व्यस्त हैं। मकर संक्रांति दो दिन होने से बच्चों में पतंग उड़ाने का उत्साह नजर आ रहा है। महिलाओं द्वारा घर के सदस्यों और मेहमानों के लिए पकवान बनाए जा रहे हैं। शहर में संक्रांति पर्व काे लेकर हर वर्ग में उत्साह है। स्नेहा पांडे के मुताबिक वैसे तो पूरे समय ऑफिस के काम में बिजी रहती हूं, लेकिन त्योहार के समय फैमिली के लिए समय निकालना जरूरी है। बाजार में रेडीमेड लड्डू भी मिलते हैं, लेकिन अपने हाथ से बने लड्डू की बात ही अलग है। मकर संक्रांति के दिन सभी के घर लड्डू भेजने होते हैं, इसलिए मैंने घर में ही तिल के लड्डू बनाए हैं। साथ ही स्पेशल तिल और गुड़ की रोटी भी बनाई है। हमारी सोसाइटी में सामूहिक हल्दी कुमकुम का आयोजन होता है। ऐसे में सभी अपने घर से बने लड्डू लाती हैं। 

आसावरी जोशी ने बताया कि मकर संक्रांति में तिल का खास महत्व होता है। हमारी कॉलोनी में हल्दी-कुमकुम होता है। सभी अपने-अपने घरों से तिल से लड्डू बनाकर कार्यक्रम में लाती हैं। आज के समय में सभी बहुत व्यस्त हैं, इसलिए त्योहार के अवसर पर सभी मिलकर एक साथ एंजॉय करते हैं। सुबह से ही तिल के लड्डू बनाने में लग गई थी। संक्रांति ठंड के मौसम में होती है, इसलिए इस दिन तिल और गुड़ खाया जाता है। तिल और गुड़ की तासीर गरम होती है। बच्चों को तिल के लड्डू पसंद आते हैं। 

पतंग लूटने का जानलेवा उत्साह
तिथि अनुसार सोमवार और मंगलवार को शहर में मकर संक्रांति मनाई जा रही है। इस दौरान शहर में पतंजबागी को लेकर गजब का उत्साह देखा गया। जमीन से आसमान तक पतंगें लहराती दिखीं। हालांकि इस दौरान पतंग लूटने के लिए पतंगबाजों ने खुद के साथ दूसरों की भी जान सांसत में डाल दी। कोई उड़ानपुल की दीवारों पर पतंग लूटता दिखा, तो कोई चलती बाइक से लूटने का प्रयास करता। रेलवे की पटरियों पर भी युवकों को बिना किसी डर के कटी पतंग के पीछे दौड़ते देखा गया। कई युवक सड़कों पर भागते नजर आए। यह जानलेवा ही नहीं खतरनाक भी साबित हो सकता है। 

मकर संक्रांति के अवसर पर हुआ फोटोशूट
चाहे कोई भी ऑकेजन या फेस्टिवल हो, युवा फोटो शूट जरूर करते हैं। मकर संक्रांति के अवसर पर एकलव्य बहुउद्देशीय संस्था और दक्षिण मध्य सांस्कृतिक केन्द्र द्वारा फोटो शूट का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की संकल्पना और दिग्दर्शन प्रफुल्ल उरकुडे, फैशन डिजाइनर सुप्रिया ढोके और मुख्तार शेख, वेशभूषा और केश सज्जा रंजना बागडे की है। फैशन फोटोग्राफर स्वप्निल मून, नीलेश बागडे, किशोर खराबीकर, आदित्य डवले, दीपक शाहू, आयुष हाडके ने फोटो शूट किया है। साथ ही मॉडल साक्षी टेपलवार, वेदिका दंडाले, सायली वानखेडे, चेतना शेंडे, कोमल सोनटक्के, शालाका नगरारे, अनिष्का आष्टनकर, मैथिली ब्रिस्ट, रुचि बुंदे, सारा शेख, मोहन कालबांडे, तापोष शिंदे, स्वप्निल बनसोड़, निखिल मस्के, रेहांश गायकवाड़ और यश ब्रिस्ट आदि शामिल हैं। फोटोशूट को सफल बनाने में दमक्षेसां केन्द्र के संचालक दीपक खिरवड़कर, उज्ज्वला इंदुरकर, गजानन शेलके आदि का योगदान रहा। 

दैनिक भास्कर किटी में संक्रांति के अवसर पर ब्लैक थीम रही खास
कैप, गॉगल, माला और प्लाजो पहनकर 1 मिनट में तैयार होकर बोलना था कि मैं किटी में जा रही हूं और पूरा तैयार होने पर बोलना था कि मैं किटी में पहुंच गई। दैनिक भास्कर किटी का आयोजन किटी होस्ट वीना लाड के निवास स्थान गणेश नगर में किया गया। मकर संक्रांति के अवसर पर आयोजित किटी में सभी ने एक-दूसरे को हल्दी कुमकुम लगाया और वाण दिया। इसके साथ ही तिल गुड़ देकर गोड़-गोड़ बोलने को कहा गया। 

हाउजी का किया एंजॉय
महिलाएं सबसे ज्यादा देर तैयार होने में लगाती हैं। गेम ही ऐसा रखा गया, जिसमें सभी को 1 मिनट में तैयार होना था। कैप, गॉगल, माला और प्लाजो पहनकर सभी तैयार होकर निकलीं, लेकिन 1 मिनट में तैयार हुई साधना लाड और संध्या मेहता विनर रहीं। इसके साथ ही हाउजी भी खेला गया। हाउजी गेम का महिलाओं ने एंजॉय किया। किटी की ब्लैक थीम रखी गई थी।

संक्रांति पर विशेष रही गुड़ की पोली
मकर संक्रांति पर तिल-गुड़ तो विशेष था, ही साथ ही तिल-गुड़ की रोटी सभी ने खाई। इसके साथ ही आलू बोंडा, खिचड़ी का भी स्वाद लिया। नेहा वाणी ने बताया कि लगभग 25 वर्ष से मकर संक्रांति के दिन किटी का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें सभी एक-दूसरे को हल्दी-कुमकुम और वाण देती हैं। किटी में सीमा लाड, निपा शाह, आभा मेहता, भारती मेहता, भारती दिसावाल, नीलिमा शाहू, कल्पना लाड, त्रिवेणी लाड, अनिता लाड, साधना लाड, प्रीति मेहता आदि शामिल रहीं। 
 

Created On :   15 Jan 2019 12:41 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story