दैनिक भास्कर हिंदी: कोंकण रेलवे के कोल्हापुर-वैभववाडी खंड का काम जल्द होगा शुरु : प्रभु

August 2nd, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोंकण रेलवे के 103 किलोमीटर लंबे कोल्हापुर-वैभववाडी खंड का काम जल्द शुरु होगा। यह रेलवे लाइन महाराष्ट्र के तटीय इलाकों को राज्य के पश्चिमी हिस्से से जोड़ेगी और इससे बंदरगाहों के विकास में मदद मिलेगी। केन्द्रीय वाणिज्य एवं मंत्री सुरेश प्रभु ने बुधवार को इसकी जानकारी दी।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री की अध्यक्षता में कोंकण रेलवे की समीक्षा हुई> समीक्षा बैठक में यहां यह निर्णय लिया गया। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि इस लाइन के बनने से रत्नागिरी जिले में वैभववाड़ी के निकट स्थित विश्व के सबसे बड़े एकीकृत परिशोधन एवं पेट्रोरसायन संयंत्रों से पेट्रोलियम की ढुलाई सुनिश्चित होगी। प्रभु ने दावा किया कि कोल्हापुर-वैभववाडी रेल सेक्शन न केवल कोंकण रेलवे के लिए बल्कि संबंधित क्षेत्र और पूरे महाराष्ट्र की अर्थव्यवस्था के लिए लाभकारी होगा।

कोंकण रेलवे के अध्यक्ष के अनुसार कोंकण क्षेत्र में और गांवों तथा छोटे शहरोंके लिए रेल सेवाएं बढाने के लिए ही इस मार्ग पर नए दस स्टेशन बनाए जा रहे है। ऐसा पहला स्टेशन अगले वर्ष जनवरी में बनकर तैयार हो जाएगा। वैभववाडी लाइन को रेल मंत्रालय की मंजूरी मिल चुकी है। इस लाइन के निर्माण की 50 प्रतिशत लागत भारतीय रेल तथा शेष महाराष्ट्र सरकार वहन करेगी।