मिहान में एलएंडटी ने सरेंडर की जमीन

L and t surrender his land for mihan
मिहान में एलएंडटी ने सरेंडर की जमीन
मिहान में एलएंडटी ने सरेंडर की जमीन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मल्टी मॉडल इंटरनेशनल कार्गो हब एंड एयरपोर्ट एट नागपुर (मिहान) के स्पेशल इकोनॉमी जोन  (सेज) में एलएंडटी ने  खरीदी जमीन को सरेंडर कर दिया है। मंदी के चलते एलएंडटी ने जगह वापस करने के लिए कहा था, लेकिन कोई पॉलिसी नहीं होने के कारण उसे वापस नहीं लिया गया था। हाल ही में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने और अधिक जगह की मांग की थी, जिसके बाद यह निर्णय लिया गया।

जानकारी के अनुसार एलएंडटी ने वर्ष-2008 में सेज में प्रति एकड़ 30 लाख रुपए के हिसाब से 50.85 एकड़ जगह खरीदी थी, लेकिन बाद में मंदी के चलते कंपनी ने जगह का उपयोग नहीं किया। बीच-बीच में यह भी खबर आती रही कि, एलएंडटी कंपनी सेज की जगह के बाद बाहर की जगह मांग रही थी, लेकिन नियमों के चलते ऐसा संभव नहीं हो सका। एलएंडटी कंपनी ने मिहान को अपनी जगह वापस करने का आवेदन दिया था।  इस आवेदन पर उस समय विचार किया गया, जब एलएंडटी कंपनी की जगह के पास बनी टीसीएस कंपनी ने अपने प्रोजेक्ट को बढ़ाने के लिए अतिरिक्त जगह की मांग की। इस पर एलएंडटी कंपनी की जगह को टीसीएस को देने के लिए मिहान के साथ एग्रीमेंट कर लिया। जल्द ही टीसीएस को जगह का पजेशन दिया जाएगा।

10 फीसदी कम देते हैं पैसे

मिहान में जगह लेने के बाद यदि कोई कंपनी जगह को वापस करती है, तो उसकी जमीन की कुल कीमत का सिर्फ 90 फीसदी ही वापस किया जाता है, जबकि 10 फीसदी मिहान रख लेता है। विशेष बात यह है कि, यह 90 फीसदी भी वह तभी वापस किया जाएगा, जब कोई कंपनी उक्त जगह को खरीदेगा। टीसीएस ने हाल ही में जगह खरीदने के बाद 35 करोड़ रुपए का भुगतान किया है। टीसीएस के पास पूर्व में 53.91 एकड़ जगह थी और एलएंडटी वाली 50.84 एकड़ जगह मिलने से अब उसके पास कुल 104.75 एकड़ जगह हो गई है।


 

Created On :   30 July 2019 8:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story