दैनिक भास्कर हिंदी: वोटरों को बुलाने का फंडा....वोट नहीं दिया तो 300 रुपए कट जाएगा

April 27th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश से बड़े पैमाने पर लोग नागपुर में आकर कामधंधे व मजदूरी करते हैं। 29 अप्रैल को होने जा रहे चौथे चरण के चुनाव में मध्यप्रदेश में भी वोट डाले जाएंगे। वोट के लिए तरह-तरह के प्रलोभन देने की बात तो सुनी, लेकिन अब तो वोट नहीं देने पर 300 रुपए कटने की हिदायत दी जा रही है। इस तरह की जानकारी नागपुर में काम करने वाले मजदूरों तक भी पहुंची है। नागपुर में मजदूरी करने वाले मजदूर रविवार को वोट डालने के लिए नागपुर से मध्यप्रदेश रवाना होंगे। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार बालाघाट जिले के लांजी तहसील के अंतर्गत आनेवाले केरेगांव का सोमेश्वर परिहार कई महीनों से नागपुर में मजदूरी करता है। इसका परिवार केरेगांव में रहता है और इसका वोट भी केरेगांव में है। लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को बालाघाट लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए वोट डाले जाएंगे। सोमेश्वर को गांव से फोन पर बताया गया कि वोट नहीं डाला तो खाते से 300 रुपए कट जाएंगे और भविष्य में सरकारी राशन से भी वंचित रहने की नौबत आ सकती है। सोमेश्वर का रोगायो के तहत लांजी में सातपुड़ा ग्रामीण बैंक में खाता है। सोमेश्वर के परिवार को सरकारी राशन मिलता है। सोमेश्वर रविवार को अपने गांव के लिए रवाना होंगा और 29 अप्रैल को वोट डालने के बाद नागपुर लौटेगा।  इसी तरह बालाघाट जिले के लांजी में रहनेवाले देबिलाल परिहार नागपुर में मजदूरी करते हैं। इन्हें भी गांव से फोन आए, लेकिन इनका स्पष्ट कहना है कि मैं किसी के बहकावे में नहीं आउंगा और हर हाल में अपने मताधिकार का प्रयोग करुंगा। लोकसभा चुनाव राष्ट्रीय पर्व है और हर किसी ने वोट डालना ही चाहिए। देबिलाल रविवार को बालाघाट जाएंगे और वोटिंग होने के बाद वापस जाएंगे। 

वोट नहीं डाला तो 300 रुपए बैंक खाते से कटने की जानकारी फोन पर दी गई। फोन गांव के लोगों ने किया था। वोट नहीं डालने पर भविष्य में सरकारी राशन से भी वंचित रहने का मशवरा दिया गया। यह सही है या गलत मैं इसमें नहीं पड़ना चाहता। रविवार को गांव के लिए रवाना हुंगा और वोट जरूर डालूंगा। वोट डालने के बाद वापस नागपुर आउंगा। 
-सोमेश्वर परिहार, मजदूर

गांव से मुझे भी फोन आए। मैं किसी की बात नहीं सुनता। वोट डालना मेरा कर्तव्य है और हर हाल में वोट डालुंगा। सभी ने वोट डालना चाहिए। किसी के बहकावे या लालच में नहीं आना चाहिए। वोट डालने के बाद वापस नागपुर आउंगा। 
- देबिलाल परिहार, मजदूर